दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, ऑड-ईवन के दौरान डीटीसी में मुफ्त होगा सफर

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण से लोगों को निजात दिलाने के लिए केजरीवाल सरकार ने  फिर से ऑड ईवन यातायात व्यवस्था का फैसला किया है.दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की. यह स्कीम 13 से 17 नवंबर तक लागू रहेगी.

इन 5 दिनों तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक ऑड-ईवन लागू रहेगा. उसी दौरान डीटीसी की बसों में यात्री निशुल्क यात्रा कर सकेंगे. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार के ऑड ईवन यातायात व्यवस्था लागू करने के फैसले को लेकर जवाब मांगा है

दिल्ली में 2016 में दो बार ऑड-ईवन लागू किया जा चुका है. पहली बार 1 जनवरी से 15 जनवरी 2016 तक और दूसरी बार 15 अप्रैल से 30 अप्रैल 2016 तक. इस बार ऑड-ईवन को नए नियमों के साथ लागू किया जाएगा और कहा जा रहा है कि इस बार भी सिर्फ दो-पहिया वाहनों को और सीएनजी वाले वाहनों को ही छूट दी जाएगी.

कहा जा रा है  कि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को वो गाड़ियां सड़कों पर उतरेंगी जिनके आखिर में 1,3,5,7,9 नंबर हैं और मंगलवार और गुरुवार को वो गाड़ियां चलेंगी जिनके आखिर में 2,4,6,8,0 नंबर हैं. ट्रकों की एंट्री पर भी रोक लगाने कि बात कही गई.

कुछ जरूरत की चीजें लाने वाले ट्रकों को ही दिल्‍ली में एंट्री की इजाजत दी जाएगी.केजरीवाल सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली की सड़कों से हर दिन औसतन 13 लाख गाड़ियां कम दिखेंगी जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने और कई उपाय किए हैं.

I