‘पोकीमॉन गो’ के बाद अब लीजिए ‘हेरी पॉटर’ आपके मोबाइल पर

पोकीमॉन गेम ने दुनियाभर में अपनी  अलग पहचान बनाई है. जुलाई में लांच किया ये गेम बच्चो के बीच एक बेहद चर्चित वीडियो गेम रहा हे. पोकीमॉन गो बनाने वाली कंपनी अब ऐसा ही एक और गेम बाजार में लाने वाली है. अमेरिका की गेमिंग कंपनी निएंटिक ने कहा कि वो जल्द लोगों के लिए हेरी पॉटर फिल्म से प्रेरित एक मोबाइल गेम बना रही है.

इस नए गेम का नाम Harry Potter: Wizards Unite होगा. कंपनी के अनुसार यह गेम पोकीमॉन गो के शानदर ग्राफिक्स और बेहतरीन रिएलिटी लुक से एक कदम आगे होगा

मोबाइल गेमिंग के सबसे प्रचलित गेम्स ‘Pokemon Go’ और ‘Ingress’ बनाने वाली निएंटिक का कहना है कि यह गेम उन लोगों के लिए शानदार अनुभव होगा जो हैरी पॉटर की जादुई दुनिया के अलग-अलग कैरेक्टर बनने का सपना देखते हैं. इस गेम को बनाने के लिए कंपनी वॉर्नर ब्रदर्स और WB Games के साथ काम कर रही है.

इसके लिए उसी इंजन (तकनीक) का इस्तेमाल किया जाएगा जो पोकीमॉन गेम में यूज हुआ था. हालांकि कंपनी ने इस गेम से जुड़ी विस्तृत जानकारी अभी तक नहीं दी है. लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि यह गेम लोगों को अपने आस-पास की जगह एक्सप्लोर करने का और दुश्मनों से लडऩे का अनोखा एक्सपीरियंस देगा.

वर्चुअल गेमिंग के कुछ जानकारों का कहना है कि जिस तरह पोकीमॉन गो लोगों के लिए खतरनाक साबित हुआ था उसी तरह हैरी पॉटर का ये गेम भी लोगों की जान के लिए खतरा बन सकता है. आपको याद होगा कि पोकीमॉन गेम में अलग-अलग जगह जाकर खास तरीके के ट्रेजर ढूंढने का टास्क होता है. ठीक उसी तरह इस नए गेम में भी कुछ ऐसे टास्क होंगे जिसके लिए यूजर्स को गेम खेलते हुए विभिन्न जगहों पर जाना पड़ सकता है.

ऐसे समय पर गेम खेल रहा शख्स यह भूल जाता है कि वो बीच सडक़ पर चल रहा है या किसी गड्डे के करीब पहुंच गया है. इसी के चलते कई लोग सडक़ हादसे के भी शिकार हुए हैं. इसके अलावा शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि इस तरह के गेम्स से लोगों के अंदर गुस्से और रोष की भावना बढ़ जाती है. इसके अलावा जब रास्ते में चलते हुए कोई अन्य व्यक्ति गेम में खोए हुए शख्स को खतरे से आगाह करता है तो गेम खेलने वाली धडक़ने अचानक बढ़ जाती हैं, जो हार्ट के लिए खतरनाक है.