एक लाख से ज्यादा भारतीयों ने बुक कराया मंगल ग्रह का टिकट

दुनियाभर के लोगों में मंगल ग्रह पर जाने को लेकर काफी उत्सुकता है और इसमे भारतीय भी कतई पीछे नहीं हैं. 138899 भारतीयों ने मंगल ग्रह पर जाने के लिए अपनी फ्लाइट बुक कराई है. इन लोगों ने नासा के इनसाइट मिशन के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, नासा यह मिशन 5 मई 2018 से शुरू कर रहा है.

नासा की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों ने इस मिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें ऑनलाइन बोर्डिंग पास मुहैया कराया जाएगा.जिन लोगों का चयन हुआ है उनके नाम को सिलिकॉन चिप पर इलेक्ट्रॉन बीम के जरिए लिखा जाएगा, यह अक्षर सिर के बाल के एक हजारवे हिस्से से पतले होंगे.

इस चिप को जो लोग मिशन पर जाएंगे उन्हे दी जाएगी. नासा के मार्स मिशन के लिए कई भारतीयों ने आवेदन किया था, नासा को भारत की ओर से कुल 2,429,807 आवेदन हासिल हुआ था. मंगल मिशन के लिए सबसे अधिक लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराए जाने के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है.

स्पेस विशेषज्ञों का कहना है कि मंगल ग्रह जाने वालों में सबसे अधिक अमेरिकी हैं लेकिन यह कोई अचरज वाली बात नहीं है क्योंकि यह अमेरिका के नासा का ही मिशन है, लेकिन जिस तरह से चीन के बाद भारत तीसरे स्थान पर है वह काफी अहमियत रखता है.

भारत से इतने अधिक लोगों ने रजिस्टर कराया है इसके पीछे दो बड़ी वजहें हैं, पहली यह कि लोग मंगल ग्रह पर जाने के लिए काफी उत्सुक हैं दूसरी यह कि लोग यहां जाने के लिए काफी रोमांचित हैं. 26 नवंबर 2018 से शुरू हो रहा यह मिशन 720 दिनों का है.