पनामा पेपर के बाद पैराडाइज पेपर्स लीक, 714 भारतीयों के नाम शामिल

पनामा पेपर्स के बाद अब पैराडाइज पेपर्स का भी काले धन को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, ‘पैराडाइज पेपर्स’ में 1.34 करोड़ दस्तावेजों में भारत के 714 लोगों के साथ दुनिया के कई अमीर और शक्तिशाली लोगों के बड़े पैमाने पर निवेश की जानकारी दी गई है.

कई नामचीन हस्तियों के नाम आए सामने
इस खुलासे के जरिये उन फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है जो दुनिया भर में अमीर और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने में उनकी मदद करते हैं. इन पेपर्स में कई भारतीय राजनेता, अभिनेता और बड़े कारोबारी शामिल हैं. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई मंत्रियों, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो के मुख्य फंडरेजर का नाम भी इसमें शामिल है. रूस की ऊर्जा फर्म में व्लादिमीर पुतिन के दामाद का नाम भी सामने आया है.

714 भारतीयों के भी नाम शामिल
पूरी लिस्ट में कुल 180 देशों के नाम हैं. भारत इस इस लिस्ट में 19वें नंबर पर है. पैराडाइज पेपर्स की लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन, वि‍जय माल्‍या और केन्द्र सरकार में विमानन राज्स मंत्री जयंत सिन्हा का नाम भी शामिल है. लिस्ट में अमिताभ बच्चन के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का भी खुलासा हुआ है.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने कालेधन पर कड़ा कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे. तब उम्मीद की जा रही थी की काला धन बाहर आएगा लेकिन इसके बाद भी उम्मीद से काफी कम मात्रा में काला धन बाहर आया और इसके बड़े हिस्से की हेरा-फेरी होने की बात सामने आई.

बता दें कि पनामा पेपर्स के खुलासे ने दुनिया भर में हलचल मचाई थी. पनामा पेपर्स में नाम सामने आने के कारण पाकिस्तान में नवाज शरीफ सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को अपने पद से हाथ धोना पड़ा था. इसमें भी अमिताभ बच्चन से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन तक का नाम शामिल था.