भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टी20 आज, सीरीज जीतने उतरेगी ‘विराट’ सेना

शनिवार को भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच  राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट मैदान में खेलने उतरेगी तो उसका इरादा  पांच साल में तीसरी टी20 सीरीज जीतने का होगा जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी.भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह सीरीज में 2- 0 से अजेय बढ़त बनाना चाहेगा.

शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खास तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. वहीं डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया. स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका. भारतीय टीम के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिए यह सीरीज जीतना आसान नहीं होगा. आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिए वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा. धवन और रोहित ने 16वें ओवर तक चली 158 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया. न्यूजीलैंड के लिए नई गेंद संभालने वाले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी में अनुशासन का अभाव दिखा. दोनों के यॉर्कर भी प्रभावी नहीं रहे और ना ही डैथ ओवरों में वे बुमराह या भुवनेश्वर की तरह प्रदर्शन कर पाए.

कीवी क्षेत्ररक्षकों ने भी कई कैच छोड़े जबकि भारतीयों ने चुस्त क्षेत्ररक्षण का प्रदर्शन किया. यदि शीर्ष बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निचले क्रम पर टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लगातार कीवी बल्लेबाजों खासकर उनके कप्तान विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को परेशान किया है. सिर्फ टॉम लाथम ही उनकी गेंदों को अच्छे से खेल पाए हैं. भारत ने वनडे सीरीज में शुरूआती मैच गंवाने के बाद आखिरी दो मैच जीतकर 2 1 से सीरीज अपने नाम की. न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में इसके दोहराव से बचना होगा.