मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का न्यूयॉर्क में निधन

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की एकलौती बेटी दीना वाडिया का गुरुवार को निधन हो गया. पाक मीडिया ने इसकी पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि जिन्ना की एकलौती बेटी का गुरुवार को न्यूयार्क में निधन हो गया.

वो 98 साल की थी.दीना का जन्म 14 अगस्त 1919 में हुआ था. दीना पाकिस्तान में नहीं रहती थी.उन्होंने आखिरी बार 2004 में पाकिस्तान का दौरा किया था. वो सालों से न्यूयार्क में अपने परिवार के साथ रह रही थी.उनके परिवार में उनके बेटे नुस्ली वाडिया, बेटी डायना वाडिया और पोते जहांगीर और नेस वाडिया हैं.

दीना पाकिस्तान की संस्थापना करने वाले मोहम्मद अली जिन्ना की एकलौती बेटी थी. उन्होंने खुद अकेली ही उनका पालन-पोषण किया था, लेकिन जब दीना ने एक पारसी से शादी कर ली तो दोनों के रिश्तों में दरार आ गई. जिसके बाद दीना वाडिया न्यूयार्क चली गई. दीना अपने पिता के विचारों से अलग विचारधारा रखती थी.

भारत-पाकिस्तान के विभाजन के वक्त भी उन्होंने पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया था और वो बंबई में बस गई थी.इसके बाद वो विदेश चली गई. 1948 में पिता की मौत पर पाकिस्तान का रुख किया.उनकी आखिरी पाकिस्तान यात्रा साल 2004 की रही.