ये टेलिकॉम कंपनी भी जल्द बंद कर सकती है 3G नेटवर्क

टेलिकॉम कंपनियों के बीच चल रही प्रतियोगिता को लेकर टेलिकॉम क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी भारती एयरटेल आने वाले सालों में अपने 3जी नेटवर्क को बंद कर सकती है.3जी बंद होने के बाद कंपनी केवल 2जी और 4जी सेवाएं ही प्रदान करेंगी. खबरों की मानें तो कंपनी 3जी नेटवर्क से जुड़े स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए कर सकती है. यह जानकारी एयरटेल की तरफ से साझा की गई है.

एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “कंपनी 3जी पर फिलहाल कुछ भी खर्च नहीं कर रही है. हमारा मानना है कि आने वाले 3 से 4 वर्षों में यह सर्विस 2जी के मुकाबले तेजी से बंद हो जाएगी. ऐसा इसलिए भी हैं, क्योंकि भारत में 50 फीसद फीचर फोन्स शिप किए जा रहे हैं, जिनमें 2जी सर्विस ही इस्तेमाल की जा सकती है.”

गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी अपने नेटवर्क की डाटा क्षमता को बढ़ाने के लिए 4जी तकनीक में निवेश कर रही है. कंपनी 3जी सर्विस के 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड को 4जी सर्विस के लिए इस्तेमाल करेगी.

कंपनी के पास कुछ पुरानी प्योर 3जी रेडियो यूनिट्स हैं, जिन्हें रिप्लेस करने की जरुरत है. इसमें कुछ समय लग सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि कुछ टेलिकॉम कंपनियों ने मॉर्डन 3जी इक्यूपमेंट्स इंस्टॉल किए हैं, जो 4जी सर्विस को सपोर्ट करते हैं.