बढ़ता घरेलू विद्रोह कर सकता है किम को सत्ता से बेदखल

वॉशिंगटन|… उत्तर कोरियाई प्रशासन में कभी महत्वपूर्ण पद पर रह चुके एक पूर्व अधिकारी ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि बढ़ते घरेलू विद्रोह से किम जोंग-उन का शासन अधिक दिन नहीं चल सकता और वह सत्ता से बेदखल हो सकते हैं। उन्होंने सैन्य दखल के नतीजों को लेकर आगाह भी किया.

थाई योंग-हो कभी किम जोंग-उन शासन में शीर्ष पद पर रह चुके उन अधिकारियों में से एक हैं, जिन्होंने हालिया वर्षों में शासक का साथ छोड़ दिया है. उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों को लेकर उसके और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच बुधवार को थाई ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में विदेश मामलों की समिति के समक्ष अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि किम जोंग अपने आतंक के शासन के माध्यम से अपनी शक्ति को संगठित करते प्रतीत हो रहे हैं. इसके साथ ही उत्तर कोरिया के अंदर भारी और अप्रत्याशित बदलाव भी आ रहे हैं.

थाई ने कहा कि देश के कल्याणकारी तंत्र बर्बाद हो गए हैं तथा रिश्वतखोरी एवं सरकारी संपत्तियों का गबन आम हो गया है. यह बदलाव देश में संभावित गृहयुद्ध के संकेत भी देते हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया किसी सरकारी प्रचार की परवाह नहीं करता, लेकिन वहां अवैध रूप से दक्षिण कोरियाई फिल्मों एवं नाटकों को आयात किया जाता है.

अमेरिका पहुंचने वाली मिसाइलों पर काम जारी
एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया फिलहाल केएन-20 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के आधुनिक वर्जन पर काम कर रहा है, जिससे यह वॉशिंगटन पहुंच सकती है. अधिकारी के मुताबिक, परमाणु ईधन, मिसाइल लॉन्चर व अन्य प्रणालियों में भी लगातार सुधार कार्य जारी है.

चिनफिंग ने की स्थिरतापूर्ण संबंधों की अपील
उत्तर कोरियाई मीडिया ने गुरुवार को बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने किम जोंग को पत्र भेजकर दोनों देशों के बीच स्थिरतापूर्ण संबंध बनाए रखने की अपील की. यह पत्र कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा प्रकाशित किया गया है. क्योंकि अब अधिकतर लोग हकीकत को धीरे धीरे जानने लगे हैं और उनके सब्र का बांध टूट सकता है.