Birthday Special: जानें ऐश्वर्या राय के बारे में कुछ खास बातें…

बुधवार को एक्‍ट्रेस और बच्‍चन खानदान की बहू ऐश्वर्या राय बच्‍चन अपना 44वां बर्थडे मना रही हैं. ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर 1973 को कर्नाटक के मैंगलूर में हुआ था. मिस वर्ल्ड ऐशवर्या राय एक चर्चित चेहरा है. देश विदेश सभी जगह इनकी खूबसूरती के चर्चे है.

जब भी ऐश किसी इवेंट, पार्टी फंक्शन या फिर उनकी कोई फोटो सामने आती है तो सबकी नजरें बस ऐश पर ही टिक जाती हैं. मिस इंडिया के खिताब ने ऐश को इंडस्ट्री में खूबसूरत अभिनेत्री की पहचान दिलाई. 1994 में ऐश ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उन्हें मिस इंडिया वल्र्ड के खिताब से नवाज गया.अभिनेत्रियों में ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर 1973 को मैंगलोर में हुआ था.

ऐश बॉलीवुड में खास इमेज रखती है. आइये जानते हैं ऐश्वर्या के मॉडलिंग से लेकर बॉलीवुड तक की खास सीक्रेट्स के बारें. बचपन ऐश का रूझान आर्किटेक्ट की ओर था, लेकिन बाद में मॉडलिंग की तरफ हो गया. ऐश के मॉडल बनाने का श्रेय उनके इंग्लिश के प्रोफेसर को है, जो पढाते कम थे और ऐश के फोटा खींचने में ज्यादा रूझान रखते थे. खूबसूरत ऐश्वर्या को अपनी बॉडी में एक कमी नजर आती है, वो हैं उनके दांत. उन्हें अपने टीथ पसंद नहीं हैं.

उनके अनुसार वे जरूरत से ज्यादा बडे हैं, लेकिन हंसते वक्त वे उन्हें छिपाती नहीं हैं. वहीं-मिर्स वल्र्ड कॉम्पटीशन के दौरान नेल्सन मंडेला ने ऐश्वर्या से उसके जैसा सुंदर साउथ अफ्रीकन दूल्हा ढूंढने का वादा किया था. मिस इंडिया के खिताब ने ऐश को इंडस्ट्री में खूबसूरत अभिनेत्री की पहचान दिलाई. 1994 में ऐश ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उन्हें मिस इंडिया वल्र्ड के खिताब से नवाज गया.

1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ से ऐश्वर्या राय ने बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेसेस में अपना नाम शामिल कर लिया था. सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर काफी पसंद की गई. इस फिल्म में ऐश्वर्या की खूबसूरती को संजय लीला भंसाली ने इस तरह कैमरे पर उतारा कि फिल्म को देखने वाला हर इंसान ऐश्वर्या का दीवाना बन गया.

ऐसे हुई अभिनय की शुरुआत
ऐश्वर्या अपने अभिनय की शुरुआत एक तमिल फिल्म से की. बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म ‘और प्यार हो गया’ थी.बॉलीवुड में उनका दबदबा संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ से बना और तब से उनकी फिल्में ज्यादातर हिन्दी में ही बनी. 2002 में संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई फिल्म ‘देवदास’ ने ऐश्वर्या को एक अलग पहचान की. इसके अलवा उन्होंने कुछ बांग्ला फिल्मों में भी काम किया है.

इन फिल्मों से बनी खास पहचान
ताल
देवदास
धूम 2
गुजारिश
गुरु
बंटी और बबली
रोबोट
ए दिल है मुश्किल