मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में रोड़ा अटकाएगा चीन!

पेइचिंग।…. चीन का पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर के प्रति रवैया अभी भी नरम है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन आतंकी मसूद अजहर को अभयदान देने की तैयारी में हैं.

रिपोर्ट के अनुसार चीन अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हुए मसूद अजहर पर अमेरिका, ब्रिटेन, भारत और फ्रांस जैसे देशों से समर्थित बैन को हमेशा के लिए रद्द करने वाला है. ज्ञातव्य है कि ये देश मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव दे चुके हैं लेकिन चीन ने अडंगा लगाते हुए इस प्रस्ताव को अभी तक लटकाया हुआ है.

अब चीन इस प्रस्ताव को हमेशा के लिए रद्द करने की तैयारी में है. ऐसे में माना जा रहा है कि चीन के इस ताजा कदम से दोनों देशों के बीच सम्बंधों में नई कडवाहट पैदा होगी.

ज्ञातव्य है कि भारत में कई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी मसूद अजहर पर बैन लगाने के लिए इस वर्ष जनवरी में यूएन में एक प्रस्ताव लाया गया था.

भारत के इस प्रस्ताव पर चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी मेंबर होने के नाते वीटो लगा दिया था और प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगा दी थी. अगस्त में चीन ने इस तकनीकी रोक को 3 माह के लिए और बढा दिया था. अब यह मियाद इस हफ्ते गुरुवार को खत्म हो रही है.