बिल गेट्स बर्थडे: जानिए कुछ खास बातें…

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स का आज जन्मदिन है. उनका जन्‍म 1955 में 28 अक्‍टूबर के दिन हुआ था. बिल गेट्स का पूरा नाम हेनरी विलियम बिल गेट्स है. दान देने की पुरातन पंरपरा के बावजूद भारत के किसी व्यापारी ने बिल जैसा जिगरा नहीं दिखाया. पत्‍नी मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर उन्‍होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बनाई जो 2000 से अब तक 30 अरब डॉलर चैरिटी में दे चुकी है. आइए जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें…

शुरुआती दिन और शादी
बिल गेट्स ने बचपन से ही कंप्यूटिंग शुरू कर दी थी. महज 17 साल की उम्र में बिल ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बेचा था. यह उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था. कम ही लोगों को पता है कि उन्‍हें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल गया था, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट खड़ी करने के लिए बीच में पढ़ाई छोड़ दी. 1992 में वह अमरीका के और 1995 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए. बिल ने कई बरस तक डेट करने के बाद अपनी गर्लफ्रेंड मेलिंडा फ्रेंच से 1 जनवरी 1994 को हवाई में शादी की. बिल के दो बेटियां और एक बेटा है. बेटियों के नाम है फोएबे और जेनिफर. बेटे का नाम है रौरी. गेट्स के बच्चों को पैतृक संपत्ति में कोई सीधा हिस्सा नहीं मिलेगा. बिल का कहना है कि उनके बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा मिलेगी. उसके खर्च के लिए उन्हें परेशान नहीं होना होगा. मगर कमाई के मामले में उन्हें अपना रास्ता खुद बनाना होगा.

कैसे करते हैं भारत की मदद
बिल गेट्स के दिल में भारत के लिए विशेष स्थान है. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में लंबे समय से काम कर रही है. इस संस्‍था ने 2012 तक भारत में 1 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था. फाउंडेशन बीमारी और गरीबी से उबरने में भारत की मदद करती है. बिल गेट्स ने कहा था कि वे भारत में कुपोषण के शिकार बच्‍चों को देखकर दुखी होते हैं और उनके लिए काम करना चाहते हैं. बिहार और उत्‍तर प्रदेश के इलाकों में फांउडेशन काफी काम कर चुकी है और आगे भी कर सकती है. वे लोगों का जीवन स्‍तर सुधारने के सभी प्रयास करने को उत्‍सुक हैं.