इस दिन से आयोजित होगा आईपीएल 11…..

आईपीएल का 11वां सीजन कब से आयोजित होगा इसकी तारीख सामने आ गई है. ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक आईपीएल का 11वां सीजन 4 अप्रैल से 31 मई तक खेला जाएगा. इसके अलावा नई दिल्ली में हुई आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में कई अहम सुझाव दिए गए. जिसमें अगले सीजन में एक फ्रेंचाइजी अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है.

प्रपोजल के मुताबकि फ्रेंचाइजी दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो विदेशी और एक भारतीय खिलाड़ी को रिटेन कर सकती हैं. इस प्रपोजल को अगले महीने होने वाले होने वाली बैठक में भी रखा जाएगा. हालांकि इसको लेकर अंतिम फैसला 14 नवंबर को होने वाली बैठक में ही लिया जा सकेगा. इस दौरान सभी आठों फ्रेंजाइजी मौजूद रहेंगी और सबकी सहमति से ये फैसला लिया जाएगा. हालांकि खबर ये भी आ रही है कि सभी फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों को रिटेन करने की इच्छुक नहीं हैं. केवल दो साल के लिए निलंबित हुई चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम ने ही इसमें दिलचस्पी दिखाई है.

अगर इस प्रपोजल को मंजूरी मिल जाती है तो चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने-अपने पंसदीदा खिलाड़ियों को राइजिंग पुणे सूपरजाएंट्स और गुजरात लॉयंस से चुन सकती हैं. 11वें सीजन से ये दोनों टीमें आईपीएल का हिस्सा नहीं रहेंगी, इनकी जगह पर फिर से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम आ जाएगी. देखा जाए तो गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सूपरजाएंट्स में कई दिग्गज खिलाड़ी थे. महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, ब्रेंडन मैकलम और फॉफ डू प्लेसी जैसे बड़े खिलाड़ी इन दोनों टीमों में थे.

वहीं कुछ बड़ी फ्रेंजाइजी खिलाड़ियों को खरीदने के लिए अधिकतम पैसे खर्च करने की सीमा 80 करोड़ चाहती हैं. वे 75 करोड़ की अधिकतम सीमा का समर्थन करने वाले फ्रेंजाइजी से खुश नहीं हैं. हालांकि अब देखना ये होगा कि आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में क्या निकलकर सामने आता है.