एस. रामास्वामी की जगह उत्पल ​कुमार सिंह बने उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव

केन्द्र में प्रतिनियुक्ति समाप्ती के बाद दो दिन पहले ही मूल कैडर में वापस आए वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को बुधवार को एस. रामास्वामी की जगह उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया.

वर्ष 1986 बैच के आइएएस अधिकारी सिंह ने अस्थायी राजधानी देहरादून में राज्य सचिवालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया है. केन्द्र में कृषि विभाग में अपर सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुरोध पर 23 अक्टूबर को ही उत्तराखंड के लिए कार्यमुक्त किया गया था.

इससे पहले, प्रमुख सचिव, कार्मिक, राधा रतूड़ी द्वारा जारी शासनादेश में उत्पल कुमार सिंह को राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किए जाने की जानकारी देते हुए उन्हें अविलंब पदभार संभालने का निर्देश दिया गया था.

पदभार संभालने के तुरंत बाद नए मुख्य सचिव सिंह ने मुख्यमंत्री रावत से मुलाकात की. कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पद से हटाए गए रामास्वामी ने इस बाबत पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया. हालांकि, उन्होंने कहा कि वह फिलहाल राजस्व परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि आइएएस अधिकारियों की एक लॉबी लंबे समय से मुख्यमंत्री पर रामास्वामी को हटाने का दवाब बना रही थी, जिसे भाजपा के कुछ मंत्रियों का समर्थन भी हासिल था.

आलोक कुमार जैन के बाद रामास्वामी ऐसे दूसरे मुख्य सचिव हैं जो अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाये. रामास्वामी नवंबर, 2016 में मुख्य सचिव बनाए गए थे.