बीसीसीआई ने 3 टी-20 सीरीज और 2 टेस्ट के लिए किया टीम इंडिया का ऐलान

सोमवार को बीसीसीआई ने श्री लंका के खिलाफ पहले 2 टेस्ट और न्यू जीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है. श्री लंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ओपनर अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है, जबकि एक अन्य ओपनर मुरली विजय की अभिनव मुकुंद की जगह टीम में वापसी हुई है. बता दें कि न्यू जीलैंड के खिलाफ भारत को 3 टी-20 खेलना है, जबकि श्री लंका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज है.

उल्लेखनीय है कि मुरली को चोट की वजह से श्री लंका टूर से ठीक पहले अपना नाम वापस लेना पड़ा था. उन्हें यह चोट रणजी ट्रोफी में आंध्र प्रदेश के खिलाफ तमिलनाडु की ओर से खेलते वक्त लगी थी. टीम में दिल्ली के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी जगह बनाने में सफल रहे हैं.

लगातार 3 वनडे सीरीज से बाहर रहने वाले दिग्गज स्पिनर रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. श्री लंका टूर पर एक भी टेस्ट नहीं खेलने वाले रोहित शर्मा अपनी जगह बचाने में कामयाब रहे हैं. स्पिनर कुलदीप यादव को भी टीम में जगह मिली है.

श्रेयस अय्यर और मोहम्मद सिराज को मौका
दूसरी ओर न्यू जीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए मुंबई के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और हैदराबाद के मीडियम फास्ट बोलर मोहम्मद सिराज को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है. श्रेयस ने न्यू जीलैंड-ए के खिलाफ 4 प्रैक्टिस मैच में 1 सेंचुरी और 2 हाफ सेंचुरी लगाई थी. दूसरी ओर 24 साल के सिराज लगातार अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं.

श्री लंका के खिलाफ दो टेस्ट के लिए टीम
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, हार्दिक पंड्या.

न्यू जीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नहेरा, मोहम्मद सिराज.