एक महीने में तीसरी बार आज गुजरात के दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने तीसरी बार रविवार को अपने गृहराज्य गुजरात पहुंचेंगे, जहां वह भावनगर और वडोदरा जिले में अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे.

मोदी भावनगर जिले में घोघा और भरूच में दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की ‘रोल ऑन, रोल ऑफ (रो-रो)’ नौका सेवा के पहले चरण का भी शुभारंभ करेंगे.

प्रधानमंत्री ने सोमवार को गांधीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए नौका सेवा को अपना ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ बताया. सड़क मार्ग से दोनों शहरों के बीच की दूरी 310 किलोमीटर है और इस नौका सेवा से यह दूरी घटकर 30 किलोमीटर रह जाएगी.

वह घोघा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और नौका पर सवार होकर घोघा से दाहेज तक की यात्रा करेंगे. दाहेज से वह वडोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां उनका 1,140 करोड़ रुपये तक की परियोजनाओं का उद्घाटन करने और कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने का कार्यक्रम है.

रो-रो परियोजना पर काम कर रहे गुजरात समुद्री बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भाडू ने कहा कि मोदी रविवार को सेवा के जिस पहले चरण का उद्घाटन करेंगे वह यात्रियों के लिए होगी. दूसरे चरण में दोनों शहरों के बीच कार से भी यात्रा की जा सकेगी.

भाडू ने कहा, ‘यह खंभात की खाड़ी के जटिल समुद्री ढांचे वाली जटिल परियोजना है. इस सेवा से दोनों शहरों के बीच की दूरी सड़क मार्ग से 310 किलोमीटर से घटकर 30 किलोमीटर रह जाएगी और यह दूरी एक घंटे में तय की जा सकती है.’

मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर जनवरी 2012 में परियोजना की आधारशिला रखी थी. पीएम मोदी वडोदरा में 1,140 करोड़ रुपये की आठ अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

वडोदरा नगर निगम आयुक्त विनोद राव ने कहा कि मोदी बडामदी बाग में 100 करोड़ रुपये का सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, 125 करोड़ रुपये की जलमहल शहर परिवहन हब और बहुस्तरीय पार्किंग, 160 करोड़ रुपये का मल्टी मॉडल शहर परिवहन हब, 267 करोड़ रुपये का कचरे से ऊर्जा पैदा करने वाला संयंत्र लोगों को समर्पित करेंगे.

अन्य परियोजनाओं में 166 करोड़ रुपये का जल शोधन संयंत्र, 265 करोड़ रुपये के दो फ्लाईओवर, 55 करोड़ रुपये का डियर सफारी पार्क और छह करोड़ रुपये का पशु चिकित्सा अस्पताल भी हैं.

प्रधानमंत्री वडोदरा के नवलखी कम्पाउंड में भी लोगों को संबोधित करेंगे. गुजरात में दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के कारण मोदी का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

मोदी ने पिछले महीने यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी की थी और बुलेट ट्रेन परियोजना का उद्घाटन किया था. मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन पर नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध राष्ट्र को समर्पित किया था.