Ind vs NZ: टेलर-लाथम के शानदार खेल की बदौलत न्‍यूजीलैंड 6 विकेट से जीता

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले मैच में लेथम के शानदार शतक और रॉस टेलर के 95 रनों की बदौलत, न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया है.न्यूजीलैंड की टीम का 3 विकेट एक समय 80 रन पर गिर गया था, उसके बाद टेलर ने लेथम के साथ मिलकर टीम को मुश्किल से निकाला. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 200 रनों की पार्टनरशिप हुई.टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 280 रन बनाए, लेकिन इस स्‍कोर को न्‍यूजीलैंड टीम ने महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. भारत के दोनों ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गये. दोनों को न्यूजीलैंड के स्टार गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया .मिडल आर्डर में केदार जाधव भी कुछ खास कमाल नहीं कर सके, जाधव सिर्फ 12 रन ही बना सके उन्हें न्यूजीलेंड के स्पिनर सेंटनर ने पवेलियन भेजा.

पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने कोहली के साथ मिलकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया. दोनों ने पांचवे विकेट के लिये अर्द्धशतकीय साझेदारी की. धोनी का विकेट गिरते ही हार्दिक पांड्या क्रीज पर आये. पांड्या ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाये लेकिन 16 रन के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने 200 वें मैच को यादगार बनाते हुए अपने कैरियर का 31वां शतक लगाया. कोहली ने अंतिम ओवर में आउट होने से पहले टीम का स्कोर 270 के पार पहुंचा दिया था. बाद में भूवनेश्वर कुमार ने कुछ तेज-तर्रार शॉट खेलकर भारत का स्कोर 280 तक पहुंचाया. पारी के आखिरी गेंद पर एक तेज शॉट खेलने के चक्कर में निकोल्स के हाथों कैच किये गये. भुवनेश्वर को साउदी ने आउट किया.सबसे ज्यादा शतकों के मामले में विराट अब सचिन तेंदुलकर (49 शतक) के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया हैं.

दबाव अब टीम इंडिया पर है. सीरीज शुरू होने के पहले टीम इंडिया को सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन आज  की हार के बाद 0-1 से पिछड़ गई है. ऐसे में दूसरे मैच में  उसे हर हाल में जीत हासिल करनी होगी.