योगी का 26 अक्टूबर को आगरा दौरा, करेंगे ताजमहल का दीदार

आगरा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को आगरा दौरे पर जा रहे हैं. यहां वह ताज महल का दीदार करेंगे, जिसके भारतीय इतिहास और संस्कृति के महत्व को लेकर पिछले कुछ दिनों से विवाद हो रहा है. तय कार्यक्रम के अनुसार योगी आदित्यनाथ 17वीं शताब्दी के इस स्मारक में कम से कम आधा घंटा बिताएंगे, साथ ही शाहजहां और मुमताज महल की कब्र पर भी जाएंगे.

सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का यह पहला ताज महल दौरा होगा. यूपी पर्यटन के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया, ’26 अक्टूबर को अपने आगरा दौरे पर मुख्यमंत्री इस खूबसूरत ताजमहल के अंदर बनी सभी चीजों को देखेंगे. वह यमुना के पास प्रस्तावित गलियारे के लिए नदी से स्मारक तक निरीक्षण करेंगे.’बता दें कि ताज महल को लेकर उठे कई विवादों के बाद सीएम योगी के आगरा दौरे की योजना की घोषणा हुई है. शुरुआत यूपी टूरिजम की किताब से राज्य में विकास परियोजनाओं की लिस्ट से ताज महल को हटाने पर. इसके बाद बीजेपी नेताओं ने ताज महल को लेकर विवादित टिप्पणी की. बीजेपी नेता संगीत सोम ने ताज महल को भारतीय इतिहास पर धब्बा बताया, वहीं बीजेपी नेता विनय कटियार ने कहा कि यहां पहले शिव मंदिर था.

सीएम ने ताज को देश का गौरव बताया
पिछले हफ्ते गोरखपुर में रैली को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल को भारत का गौरव बताया और इसे विश्व स्तरीय स्मारक कहकर संबोधित किया था. जबकि पिछले साल बिहार में एक रैली के दौरान उन्होंने कहा था कि ताज महल भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और विदेशी अधिकारियों को ताज महल की रेप्लिका के बजाय गीता सौंपनी चाहिए. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी परिवार के साथ ताज महल दौरे पर गए थे.