हॉकी एशिया कप : पाकिस्तान को 4-0 से पीटकर फाइनल में पहुंचा भारत

ढाका|….शनिवार को भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से रौंदकर 10वें पुरष एशिया कप हॉकी टूर्नमेंट के फाइनल में जगह बनाई. छठे नंबर के भारत को रविवार के खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए सिर्फ ड्रॉ की दरकार थी लेकिन टीम ने तीन मैदानी गोल और एक पेनल्टी कॉर्नर पर किए गोल की बदौलत शान से फाइनल में प्रवेश किया. इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को दूसरी बार हराया है.

भारत के लिए सतबीर सिंह, हरमनप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और गुरजंत सिंह ने गोल किए. अब भारत की फाइनल में मलेशिया और कोरिया के मैच के विजेता से टक्कर होगी. भारत की ओर से सतबीर सिंह (39वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (51वें मिनट), ललित उपाध्याय (52वें मिनट) और गुरजंत सिंह (57वें मिनट) ने गोल दागे. इस जीत से भारत ना सिर्फ सात अंक के साथ ग्रुप चार चरण में शीर्ष पर रहा बल्कि उसने पाकिस्तान के खिलाफ अपना दबदबा जारी रखा. भारत की पाकिस्तान के खिलाफ इस साल यह चौथी जीत है.

भारत ने पाकिस्तान को इस साल दो बार हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स और एक बार यहां पूल चरण में हराया था. इस हार के साथ पाकिस्तान की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है. भारत को रविवार को खिताबी मुकाबले में कोरिया या मलयेशिया से भिड़ना होगा जो आज(शनिवार) आमने-सामने होंगे.

नतीजे के विपरीत भारत ने मैच में धीमी शुरुआत की जबकि गेंद को अपने कब्जे में रखने को लेकर पाकिस्तान की टीम ने पहले दो क्वॉर्टर में बेहतर प्रदर्शन किया. पाकिस्तान को पहले क्वॉर्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इनमें से एक को भी गोल में नहीं बदल सकी.