अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ने इस तरह मनाई दिवाली

वाशिंगटन।….. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली, सीमा वर्मा सहित अपने प्रशासन के वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्यों तथा समुदाय के नेताओं के साथ ओवल कार्यालय में दीपावली मनाई. हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं. सीमा वर्मा ‘सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज’ की प्रशासक हैं. अजीत पई ‘यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन’ के अध्यक्ष हैं.

इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया. पिछले वर्ष इवांका दीपावली के अवसर पर वर्जीनिया और फ्लोरिडा स्थित मंदिरों में गई थीं तब ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने न्यूजर्सी में पारंपरिक तरीके से दीप प्रज्ज्वलितकर भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था. दीपावली समारोह के आयोजन की परंपरा व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी.

बुश के कार्यकाल के दौरान उनकी टीम दीपावली समारोहों का आयोजन अक्सर व्हाइट हाउस परिसर में ‘इंडिया ट्रीटी रूम’ में किया करती थी. बुश ने कभी भी व्हाइट हाउस में दीपावली समारोह में हिस्सा नहीं लिया. उनके उत्तराधिकारी बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के पहले साल में दीपावली के अवसर पर व्हाइट हाउस के ‘ईस्ट रूम’ में परंपरागत दीप प्रज्ज्वलित किया था जो लगातार चलता हुआ आ रहा है.