हल्द्वानी में डीपीएस सोसाइटी जल्द ला रही है अपना आधुनिक ‘दिल्ली पब्लिक स्कूल’

डीपीएस द्वारा जारी सांकेतिक चित्र

प्रतिष्ठित दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी हल्द्वानी शहर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जल्द अपना विद्यालय ले कर आ रही है जो कि सह-शैक्षिक संस्थान है. हरे भरे, लगभग 8.5 एकड़, भूखंड में फैला यह स्कूल आधुनिकता को संजोय हुए है और रामपुर रोड में स्थापित हो रहा है.

विद्यालय से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि यह स्कूल छात्रों को आधुनिक शिक्षा प्रणाली से सीधा जोड़ेगा और सीखने का अनुकूल वातावरण प्रदान करके खुद को सीखने और व्यक्त करने के कई अवसर प्रदान करेगा. सभी कक्षाएं स्मार्ट वर्ग की सुविधा से लैस होंगी जो बच्चों के लिए सीखने के अनुभव को अधिक मजेदार और आसान बनाती हैं. इसके अलावा, विद्यालय में सभी प्रयोगशालाएं, जैसे: विज्ञान प्रयोगशालाएं, गणित प्रयोगशाला, भाषाविज्ञान प्रयोगशालाएं, भूगोल प्रयोगशाला (मौसम स्टेशन के साथ), कंप्यूटर प्रयोगशाला और इलेक्ट्रॉनिक और रोबोटिक्स प्रयोगशाला यह सुनिश्चित करेगी कि बच्चों को प्रत्येक विषय का व्यावहारिक ज्ञान मिले. यह स्कूल एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों और संकाय के मार्गदर्शन से चलाई जाने वाली योजनाबद्ध परियोजना है जिसमें सभी बच्चों के अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता है.

स्कूल का दृढ़ विश्वास है कि एक बच्चे का विकास और ज्ञान केवल किताबों तक नहीं सीमित होना चाहिए, इसलिए स्कूल में कई खेलों (हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, स्क्वैश, टेनिस, वॉलीबॉल) के लिए विभिन्न कोर्ट की सुविधा है. आलवेदर इनडोर स्विमिंग पूल, एक बहुउद्देशीय हॉल, जिमनास्टिक अखाड़ा और स्केटिंग रिंग इसकी ख़ास विशेषता में शुमार हैं. अच्छी तरह से प्रशिक्षित संकाय के मार्गदर्शन में छात्रों के लिए संगीत, नृत्य, फोटोग्राफी, पाक कला और कला कौशल विकसित करने के लिए भी अलग अलग सेक्शन बनाये जा रहे हैं.

स्कूल में एक बहुत जानकारीपूर्ण पुस्तकालय और एक विशाल ऑडिटोरियम भी बनाया जा रहा है जहाँ विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन होगा और स्कूल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत छात्रों को देश-विदेश के और विद्यालयों से जुड़ने का मौका मिलेगा. इसके अलावा स्कूल ट्रांसपोर्ट आधुनिक जीपीएस प्रणाली से लेस होगा. स्कूल के माहौल में अधिक सकारात्मकता लाने के लिए योग मैडिटेशन हॉल के साथ-साथ हराभरा बगीचा भी तैयार किया जा रहा है.

विद्यालय में पढाई 1-अप्रैल-2018 से शुरू हो जाएगी जबकि प्रवेश के लिए पंजीकरण 1 नवंबर 2017 से शुरू होगा. शिक्षा एक जीवन-भर चलने वाली प्रक्रिया है, जिसमें मजबूत आधार होना चाहिए. स्कूल का लक्ष्य छात्रों को सीखने के लिए लगन और हर स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा पैदा करना है. संक्षेप में, दिल्ली पब्लिक स्कूल हल्दवानी का मिशन अच्छी तरह से बौद्धिक रूप से सक्षम और बहुमुखी वैश्विक नागरिकों तैयार करना है जो भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से डटें रहें और हर लक्ष्य को पाने में सक्षम हों. दिल्ली पब्लिक स्कूल, हल्द्वानी इसी संकल्प के साथ प्रतिबद्ध है.