जियो की टक्कर में एयरटेल ने लांच किया कार्बन का स्मार्टफोन

भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल और एक लोकप्रिय भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड कार्बन मोबाइल्स ने फीचर फोन की प्रभावी कीमत पर किफायती 4जी स्मार्टफोन बाज़ार में लाने के लिए साझेदरी करने की आज घोषणा की. एयरटेल ने बाज़ार में बेहद किफायती कीमत में कनेक्शन सहित 4जी स्मार्टफोन उपलब्ध कराने और लाखों भारतीयों की डिजिटल आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से विभिन्न मोबाइल हैंडसेट विनिमार्ताओं के साथ साझेदारी की योजना बनाई है और यह साझेदारी उसी दिशा में पहला कदम है.

इस साझेदारी के अंतर्गत, कार्बन 40 की प्र्रभावी कीमत केवल 1399 रुपये (इसका बाज़ार मूल्य करीब 3499 रुपये है) है. गूगल द्वारा प्रमाणित कार्बन 40 में फुल टच स्क्रीन के साथ डुअल सिम स्लॉॅट्स है और इससे यूट्यूब, फेसबुक तथा व्हाट्सऐप सहित गूगल प्ले स्टोर के सभी ऐप्स को ऐक्सेस किया जा सकता है. यह 4जी स्मार्टफोन एयरटेल के 169 रुपये मासिक पैक के कनेक्शन के साथ मिलेगा, जिसमें उदार डेटा और कॉलिंग सुविधा की पेशकश की गई है. कंज्यूमर बिज़ेनस एंव सीएमओ, भारती एयरटेल ने कहा, ‘‘मार्केट के लीडर और भारत में 4जी सेवाओं के मोर्चे पर अग्रणी होने के नाते एयरटेल की आकांक्षा प्रत्येक भारतीय को तेज रफ़्तार डेटा ऐक्सेस के साथ डिजिटली साक्षर बनाना है. स्मार्टफोन को अपनाने की राह में अड़चनों को दूर करने और लाखों भारतीयों को फुल टचस्क्रीन स्मार्टफोन का अनुभव लेने में सक्षम बनाने की खातिर कार्बन के साथ साझेदारी करने को लेकर हमें खुशी है. हमने बाज़ार में किफायती स्मार्टफोन के ढेरों विकल्प उपलब्ध कराने और कम कीमत के उपकरण का एक ‘ओपन ईकोसिस्टम‘ बनाने के लिए कई विनिर्माताओं के साथ साझेदारी करने की योजना बनाई है. ग्राहकों को गहराई से समझने और इनोवेशन लाने तथा उन्हें खुशी प्रदान करने के हमारे सफर में यह एक और कदम है.’’

ग्राहक को 4जी स्मार्टफोन के लिए 2899 रुपये का डाउन पमेंट करना होगा और 36 माह तक लगातार 169 रुपये का मासिक रिचार्ज कराना होगा. ग्राहक को 18 महीने के बाद 500 रुपये का और 36 महीने के बाद 1000 रुपये का कैशबैक मिलेगा, यानी कुल 1500 रुपये का नकद लाभ मिलेगा अगर कोई ग्राहक 169 रुपये के बंडल्ड प्लान को नहीं लेना चाहता है, तो उसके पास अपनी जरूरतों के हिसाब से किसी भी कीमत और वैधता अवधि के लिए रिचार्ज कराने की आजादी होगी. हालांकि नकद रिफंड के दावे के लिए पहले 18 महीने में (500 रुपये की पहली रिफंड किस्त के लिए) कम से कम 3,000 रुपये और अगले 18 महीने के दौरान (1000 रुपये के रिफंड की दूसरी किस्त के दावे के लिए) अतिरिक्त 3000 रुपये मूल्य का रिचार्ज करना होगा. स्मार्टफोन का स्वामित्व पूरी तरह से ग्राहक का होगा और नकद लाभ के दावे के लिए कभी भी अपने डिवाइस को एयरटेल/कार्बन को लौटाने की जरूरत नहीं होगी.

एयरटेल और कार्बन के साथ यह साझेदारी एयरटेल की ‘मेरा पहला 4जी स्मार्टफोन’ पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को 4जी स्मार्टफोन खरीदने और डिजिटल सुपरहाइवे का अनुभव लेने में सक्षम बनाना है. ‘मेरा पहला 4जी स्मार्टफोन’ पहल के तहत् एयरटेल किफायती 4जी स्मार्टफोन का ‘ओपन ईकोसिस्टम’ बनाने और उसे वास्तविक तौर पर फीचर फोन की कीमत में बाज़ार में लाने के लिए विभिन्न मोबाइल हैंडसेट विनिर्माताओं के साथ साझेदारी करेगी. ‘मेरा पहला 4जी स्मार्टफोन’ पहल के अंतर्गत पेष सभी स्मार्टफोन्स देष भर के अग्रणी मोबाइल स्टोर्स में उपलब्ध होंगे. डिवाइस की बिक्री बाद सेवा हैंडसेट विनिर्माताओं द्वारा उनके सर्विस नेटवर्क के माध्यम से प्रदान की जाएगी. एयरटेल भारत के सभी 22 दूरसंचार सर्किल्स में 4जी/3जी/2जी सेवाएं मुहैया करा रही है. इसका नेटवर्क भारत की कुल आबादी के 95 प्रतिशत को कवर करता है और यह अपने व्यापक वितरण नेटवर्क के जरिये सेवाओं की पेशकश करती है.