आशीष नेहरा लेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

टीम इंडिया के भरोसेमंद बने हुए तेज गेंदबाज आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में होने वाले टी20 मैच के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. नेहरा 1 नवंबर को फिरोज शाह कोटला में अपने घरेलू दर्शकों के सामने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेंगे.

38 साल के नेहरा ने भारत के लिए अभी तक 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया है. चोटिल होने के कारण वह टीम से अन्दर बाहर होते रहे. उनका टेस्ट करियर साल 2004 में ही पाकिस्तान के खिलाफ थम गया था. उसके बाद वनडे टीम में उन्होंने वापसी की लेकिन 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद उन्होंने एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेला.

आशीष नेहरा ने चोट के बाद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में वापसी की, उसके बाद वह भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में बने हुए हैं. हालांकि उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था लेकिन ऑस्ट्रेलिया सीरीज में उन्होंने वापसी की है.आशीष नेहरा भारत के लिए 18 साल से ज्यादा समय से खेल रहे हैं. लगातार चोट के कारण टीम से बाहर रहने और फिर अपनी वापसी को लेकर नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ टी20 क्रिकेट को ही चुन लिया. भारत के लिए 2016 वर्ल्ड टी20 में भी नेहरा खेलते हुए नजर आए थे.

चोटिल होने के बाद एक बार फिर से वह भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उपस्थित हैं और माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद न्यजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का पहला मैच उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मुकाबला होगा.