हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव, 18 दिसंबर को परिणाम

गुरुवार को चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 9 नवंबर को मतदान होगा, जबकि परिणाम की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी. चुनाव एक चरण में होना है. हिमाचल प्रदेश में कुल 7521 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. चुनाव आयोग ने कहा, हिमाचल प्रदेश में सभी पोलिंग बूथों पर होगा वीवीपैट का इस्तेमाल. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कान्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है.जबकि नामांकन 16 अक्टूबर से शुरू होगा. हालांकि चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया.

आयोग ने बताया, पहली बार देश के किसी राज्य में हर बूथ पर वीवीपैट से चुनाव होगा. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तत्काल प्रभाव से पूरे राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है. चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव परिणाम के 30 दिनों अंदर प्रत्याशियों को अपने आय का ब्यौरा देना होगा.

चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार चुनाव प्रक्रिया में और पारदर्शिता पर ध्‍यान दिया गया है. मतदाता ने किस प्रत्‍याशी को डाला उसे उसे वह मतदान के बाद देख सकते हैं. आयोग ने चुनाव में किसी भी प्रत्‍याशियों की ओर से चुनाव प्रचार में किये जाने वाले खरचे को सीमित कर दिया है. आयोग ने बताया कि एक उम्मीदवार चुनाव प्रचार में 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है.