देहरादून : वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर वैट और सेस घटाने के फैसले से किया इनकार

देहरादून, वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने पेट्रोल और डीजल पर वैट और सेस घटाने के फैसले से किया इनकार. कहा कि गलत सूचना प्रसारित की गई. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट या सेस मे कोई कटोती नही की है. उत्तराखंड मे बहुत पहले लगभग दो महीने पहले वैट खत्म किया था. अभी वैट या सेस खत्म नहीं किया है

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अब राज्यों को पत्र लिखकर पेट्रोल व डीजल पर वैट में कमी लाने की अपेक्षा की है. केंद्र सरकार इस संबंध में राज्य को पहले भी एक पत्र भेजकर पेट्रोल व डीजल पर वैट में कमी लाने का सुझाव दे चुकी है.

राज्य में अभी पेट्रोल पर 21 फीसद वैट लागू है. डीजल पर वैट की दर 17.48 फीसद या 9.41 रुपये प्रति लीटर जो भी अधिक हो, लागू है. राज्य सरकार पेट्रोल पर फ्लोर प्राइस खत्म कर चुकी है, लेकिन डीजल पर उत्तरप्रदेश के समान व्यवस्था के तौर पर इसे लागू करने के आदेश बीती 22 सितंबर को ही जारी किए गए हैं.

केंद्र सरकार के सुझाव के बावजूद राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती के लिए करों में और ढील देने को तैयार नहीं है. विधायी एवं संसदीय कार्य और वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर वैट पर दो फीसद सेस खत्म किया जा चुका है. पेट्रोल पर लागू फ्लोर प्राइस खत्म किया जा चुका है.

.