सर्व शिक्षा अभियान में उत्तराखंड को दूसरी रैंकिंग, केरल टॉप पर

शिक्षा के क्षेत्र में सर्व शिक्षा अभियान उत्तराखंड में खासा हिट रहा है. इसकी रैंकिंग में उत्तराखंड को देशभर में दूसरा स्थान मिला है. जम्मू-कश्मीर स्थित श्रीनगर में देशभर के राज्यों की समीक्षा के बाद केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने उत्तराखंड को 100 अंकों में से 95 अंक देकर राज्य की सराहना की.

शिक्षा के क्षेत्र में राज्य को दूसरे स्थान पर लाने का गौरव दिलाने के बाद नैनीताल लौटे कुमाऊं मंडल के अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक/प्रारंभिक शिक्षा डॉ. मुकुल कुमार सती का शनिवार को मंडलीय दफ्तर में पहुंचने पर स्वागत किया.

डॉ. सती ने बताया कि समीक्षा रैंकिंग में सभी राज्यों के सर्व शिक्षा अभियान की रैंकिंग पर चर्चा हुई. कहा कि मंत्रालय द्वारा की गई रैंकिंग में राज्य के प्रदर्शन को 91 से 100 फीसदी के बीच में आंका गया. कहा कि उत्तराखंड ने राज्य, केंद्र शासित प्रदेश समेत कुल 34 राज्यों को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है.

पहले स्थान पर केरल को कुल 99 अंक हासिल हुए, जबकि तीसरे स्थान पर रहे महाराष्ट्र को भी 95 अंक मिले हैं. पड़ोसी राज्यों में हिमाचल प्रदेश की इस रैंकिंग में 18वें स्थान पर, यूपी 25वें स्थान पर है.

डॉ. सती ने कहा कि मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप आदि अधिकारियों ने उत्तराखंड में शिक्षा क्षेत्र में शुरू अच्छे कार्य अनुभवों की भी सराहना की.