करवा चौथ का व्रत आज, सज-धजकर चांद को देखेंगी महिलाएं | आपके शहर में चांद निकले का समय…

उत्तर भारत का विशेष पारंपरिक व्रत पर्व करवा चौथ रविवार को मनाया जा रहा है. ज्ञात हो कि यह त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती हैं और शाम को पूजन करने के बाद चांद और पति को छलनी में से देखने के बाद जल ग्रहण करेंगी. यह पर्व चांद के दर्शन से जुड़ा है और चंद्रमा का उदय रात आठ बजे के बाद होगा. अब प्रश्न यह है कि आपके शहर में चांद कब दिखाई देगा…?

दिल्ली एनसीआर की बात करें तो नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद और फरीदाबाद में चंद्रमा के दर्शन रात करीब 8.30 बजे किए जा सकेंगे. लखनऊ में 8.35 बजे, देहरादून में 8.32 बजे, आगरा में 8.35 बजे और चंडीगढ़ में 8.42 बजे चांद देखा जा सकेगा.

भोपाल में रात 8.34 बजे चांद दिखाई देगा. अहमदाबाद में 8.45 बजे, मुंबई में 8.35 बजे और पुणे में 8.30 बजे चांद के दर्शन करके महिलाएं व्रत समाप्त कर सकेंगी.

उधर पूर्वोत्तर में गुवाहाटी के आसमान में रात 8.40 बजे चांद आएगा. कोलकाता में 8.35 बजे और पटना में 8.30 बजे चंद्रमा के दीदार होंगे. दक्षिण भारत में चेन्नई और बेंगलुरू में रात 8.30 बजे चंद्रमा के दर्शन होंगे.

करवा चौथ पर पूजन के लिए शाम 5.55 बजे से 7.09 बजे तक पूजन करने का मुहूर्त है. इस पूजन के बाद चंद्रमा के उदित होने पर व्रत समाप्त होगा.