India vs Australia T20 : टीम इंडिया 9 विकेट से जीती, डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर हुआ फैसला

शनिवार को रांची के झारखंड क्रिकेट संघ (जेसीए) अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 सीरीज का पहला मैच बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहा.  जिससें भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 9 विकेट से हराकर जीत लिया . इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. कुलदीप यादव  बने ‘मैन ऑफ दी मैच’

गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया टीम को निर्धारित 18.4 ओवर्स में आठ विकेट खोकर 118 रन पर सीमित कर दिया. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया टीम लगातार विकेट गंवाती रही. पहले ही ओवर में कप्‍तान डेविड वॉर्नर (8) के साथ विकेट पतन का सिलसिला प्रारंभ हुआ और 100 रन के पहले ही टीम पांच अहम विकेट गंवा चुकी थी. भारतीय टीम के लिए कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए. ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर जब आठ विकेट पर 118 रन था तभी बारिश शुरू हो गई और खेल काफी देर तक रुका रहा.

इसी स्‍कोर पर ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को समाप्‍त मान लिया गया. बाद में लक्ष्‍य को पुनर्निधारित किया गया. भारत को मैच में छह ओवर में 48 रन  बनाने की चुनौती मिली जिसे टीम ने रोहित शर्मा का विकेट खोकर 5.3 आसानी से हासिल कर लिया. शिखर धवन 15 और कप्‍तान विराट कोहली 22 रन बनाकर नाबाद रहे.