आरबीआई के पूर्व गवर्नर को मिल सकता है इकोनॉमिक्‍स का नोबल पुरस्कार

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को इकोनॉमिक्‍स के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार मिल सकता है. अगर ऐसा होता है तो राजन पहले भारतीय होंगे जिन्‍हें इकोनॉमिक्‍स में सम्‍मान मिलेगा. क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की एक लिस्ट तैयार की है. रघुराम राजन को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स अकैडमिक और साइंटिफिक रिसर्च की कंपनी है. वह अपने रिसर्च के आधार पर नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की लिस्ट भी तैयार करती है. वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक राजन उन 6 अर्थशास्त्रियों में से एक हैं जिन्हें क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने इस साल अपनी लिस्ट में शामिल किया है. कॉर्पोरेट फाइनैंस के क्षेत्र में किए गए काम के लिए राजन का नाम लिस्ट में आया है.

रघुराम राजन इंटरनैशनल इकॉनमी की दुनिया के बड़े नाम हैं. सबसे कम उम्र (40) और पहले गैर पश्चिमी IMF चीफ बनने वाले राजन ने 2005 में एक पेपर प्रेजेंटेशन के बाद बड़ी प्रसिद्धि हासिल की. राजन ने अमेरिका में अर्थशास्त्री और बैंकरों की प्रतिष्ठित वार्षिक सभा में इस पेपर को प्रेजेंट किया था. तब राजन ने आर्थिक मंदी का अनुमान जताया था जिसका उस समय मजाक उड़ाया गया.

3 साल बाद रघुराम राजन की भविष्यवाणी सही साबित हो गई और अमेरिका समेत विश्व की अर्थव्यवस्था आर्थिक मंदी की चपेट में आ गई. यह कॉन्फ्रेंस वायोमिंग के जैक्सन होल में अमेरिकी फेडरल प्रमुख एलन ग्रीनस्पैन को सम्मान देने के लिए हुई थी. राजन ने इसमें, ‘क्या वित्तीय विकास ने विश्व को खतरनाक बना दिया है’ शीर्षक से पेपर प्रस्तुत किया. इस पेपर की ज्यादा तारीफ नहीं हुई. पूर्व ट्रेजरी सेक्रटरी ने तो राजन का मजाक उड़ाते हुए यहां तक कह दिया था कि वह नई खोजों का विरोध कर रहे हैं.

कौन हैं रघुराम राजन
राजन का जन्म मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक तमिल ब्राह्मण फैमिली में हुआ था. राजन की स्कूली पढ़ाई दिल्ली के आरकेपुरम स्थित डीपीएस स्कूल से हुई। बाद में उन्होंने 1985 में आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन किया. 1987 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली. राजन ने 1991 में एमआईटी यूनिवर्सिटी से ‘एसेज ऑन बैकिंग’ में पीएचडी की. उन्होंने 4 सितंबर 2013 को यूपीए- 2 के कार्यकाल में आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था.