केरल के सीएम ने शाह की तुलना ‘फुस्‍स बम’ से कर डाली

तिरुवनंतपुरम, एक तरफ जहां भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं की ‘राजनीतिक हत्‍या’ को लेकर केरल सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, वही गुरुवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनकी तुलना ‘फुस्‍स बम’ से कर दी.

केरल में भाजपा और आरएसएस कार्यकर्ताओं की हत्‍या के लिए अमित शाह द्वारा सीधे तौर पर जिम्‍मेदार ठहराए जाने के बाद विजयन का यह बयान सामने आया है. राज्‍य में हिंसा के खिलाफ अमित शाह ने जनरक्षा यात्रा का आगाज करते हुए मुख्‍यमंत्री पर जमकर हमला बोला था.

विजयन ने भाजपा पर केरल में धर्मनिरपेक्षता को खत्‍म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्‍होंने कहा कि भाजपा ताकत से धर्मनिरपेक्षता को खत्‍म करने की कोशिश कर रही है. बकौल विजयन, भाजपा अब केरल के प्रति असहिष्णुता दिखा रही है. केरल को शांति पर आपसे किसी तरह का पाठ सीखने की जरूरत नहीं है.

विजयन ने अमित शाह को यह भी चेतावनी दी कि आरएसएस और भाजपा से उनका राज्‍य नहीं डरने वाला है. उन्‍होंने कहा, आपने जो हथियार और धन-दाैलत इकट्ठा किए हैं, उनसे हम नहीं डरेंगे. किसी को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि आप हमें डरा सकते हैं. अगर आप सोच रहे हो तो आप केंद्र और दूसरे राज्‍यों से आरएसएस के वरिष्‍ठ नेताओं को लाकर कुछ कर सकते हैं, मगर यहां कुछ भी नहीं होगा.

विजयन ने भाजपा शासित उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर भी हमला बोला, जो जनरक्षा यात्रा के दूसरे दिन इसमें शामिल हुए थे और कहा था कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. विजयन ने यह भी कहा कि केरल को एक ऐसी पार्टी से कुछ भी सीखने की जरूरत नहीं है, जो नाथूराम गोडसे को ‘भगवान’ समझता है.