भारत पहुंची कॉमनमेल्थ गेम्स 2018 की मशाल, आज आगरा कल नैनीताल आएगी

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल 2018 की क्वीन्स बेटन (मशाल) मंगलवार को भारत पहुंची जिसकी अगवानी दिल्ली में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के आला अधिकारी ने की.

आईओए के संयुक्त सचिव राकेश गुप्ता ने मशाल की अगवानी की जिसे बुधवार को आगरा ले जाया जाएगा. इसके बाद पांच अक्टूबर को इसे उत्तराखंड के नैनीताल ले जाया जाएगा.राष्ट्रमंडल मशाल रिले को लेकर मुख्य कार्यक्रम यहां मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आठ अक्टूबर को होगा.

गुप्ता ने बताया, ‘मशाल मंगलवार को दिल्ली पहुंची और बुधवार को इसे आगरा ले जाया जाएगा और इसके अगले दिन यह नैनीताल जाएगी. मुख्य कार्यक्रम आठ अक्टूबर को राष्ट्रीय स्टेडियम में होगा.’उन्होंने बताया, ‘राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और स्थानीय आयोजन समिति के चार अधिकारी मशाल के साथ जाएंगे.’

मशाल पाकिस्तान से होते हुए भारत पहुंचेगी और नौ अक्टूबर को बांग्लादेश के लिए रवाना होगी. राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन अगले साल चार से 15 अप्रैल तक ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होगा.

इस बार की मशाल रिले राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में सबसे लंबी होगी जिसमें 388 दिनों में 230000 किमी की दूरी तय की जाएगी. मशाल छह राष्ट्रमंडल क्षेत्रों अफ्रीका, अमेरिकी महाद्वीप, कैरेबिया, यूरोप, एशिया और ओसियाना से होकर गुजरेगी.

मशाल अंतत: दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगी जहां 100 दिन की यात्रा के बाद टीम चार अप्रैल को उद्घाटन समारोह के लिए गोल्ड कोस्ट पहुंचेगी.

#CommonwealthGames Queen’s baton brought to Delhi for India leg of relay. The games would be held in Australia’s Queensland in April 2018 pic.twitter.com/N3808DAqFf

— ANI (@ANI) October 3, 2017