पहला टेस्ट : हेराथ की फिरकी में फंसे पाकिस्तान के खिलाड़ी, 21 रन से जीता श्रीलंका

अबु धाबी|… सोमवार को अबु धाबी में श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ के जोरदार प्रदर्शन की बदौलत पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर 21 रन की रोमांचक जीत दर्ज की. अनुभवी रंगना हेराथ ने 43 रन देकर छह विकेट हासिल किए. इसके साथ ही वह 400 विकेट झटकने वाले श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज बन गए.

हेराथ टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 14वें गेंदबाज हैं, जबकि हमवतन मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न और भारत की अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी के बाद यह कमाल करने वाले पांचवें स्पिनर बन गए.शेख जायद स्टेडियम की पिच पर पांचवें दिन पाकिस्तान की टीम जीत के लिए 136 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में महज 114 रन पर सिमट गई.

हेराथ ने मोहम्मद अब्बास को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया. पदार्पण कर रहे हैरिस सोहेल ने पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक 34 रन की पारी खेली. हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 20 टेस्ट में 100 विकेट भी पूरे किए.

पाकिस्तान को जीत के लिए 136 रन का लक्ष्य मिला और श्रीलंका ने उसके खिलाफ सबसे कम स्कोर का बचाव किया, इससे पहले 2009 में गॉल टेस्ट में पाकिस्तानी टीम को 168 रन का लक्ष्य देकर पराजित किया था. पिछले 10 टेस्ट में इस स्थल पर यह पाकिस्तान की पहली हार है.

इससे पहले लेग स्पिनर यासिर शाह ने 51 रन देकर पांच विकेट चटकाए. इस तरह टेस्ट में पांच विकेट की उनकी यह 32वीं उपलब्धि थी जिससे श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में 138 रन पर सिमट गई थी. श्रीलंका ने पहली पारी में 419 रन बनाए थे. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 422 रन बनाए थे.