Ind Vs Aus : नागपुर वनडे में जीती टीम इंडिया , सीरीज पर किया 4-1 से कब्जा

नागपुर,रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारत का सीरीज पर 4-1 से कब्जा हो गया है. टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 242 रन बनाए थे. भारत ने रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारी की बदौलत लक्ष्य तीन विकेट खोकर 42.5 ओवर में हासिल कर लिया.

भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 242 रनों पर ही रोक दिया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उसके बल्लेबाज अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 242 रन ही बना सके.

मेहमान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए. वार्नर ने पिछले मैच की तरह ही अपने जोड़ीदार एरॉन फिंच (32) के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को सधी हुई शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े. पांड्या ने फिंच को बुमराह के हाथों लपकवा कर मेजबानों को पहली सफलता दिलाई. कप्तान स्टीव स्मिथ (16) ने वार्नर के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर वह जाधव की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए.

कप्तान के जाने के बाद वार्नर ने अपना अर्धशतक पूरा किया. अच्छी लय में आ चुके वार्नर ने पटेल की गेंद को शॉर्ट मिडविकेट के ऊपर से मारने का प्रयास किया, लेकिन वह शॉट मनीष पांडे के हाथों में खेल बैठे. 62 गेंदों की पारी में वार्नर ने पांच चौके लगाए. पटेल ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. हैंड्सकॉम्ब जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 118 रन था.

यहां से ट्रेविस हेड (42) और मार्कस स्टोइनिस (46) ने टीम को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की. इस जोड़ी पर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी. लेकिन, पटेल एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा बने. उन्होंने 205 के कुल स्कोर पर हेड के डंडे बिखेर दिए. पांच रन बाद ही स्टोइनिस, बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. मैथ्यू वेड बल्ले से एक बार फिर विफल रहे और सिर्फ 20 रनों का ही योगदान दे सके. भारत की तरफ से पटेल के अलावा बुमराह ने दो विकेट लिए. पांड्या, जाधव और भुवनेश्वर को एक-एक सफलता मिली जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, नाथन कल्टर-नाइल, जेम्स फॉकनर और एडम जाम्पा.