“ऑपरेशन अर्जुन” के सामने पाक पस्त, सीजफायर रोकने के लिए गिड़गिड़ाया

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. आए दिन सीमा पार से वो जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में गोलाबारी कर रहा है. मगर बीएसएफ ने ‘ऑपरेशन अर्जुन के तहत पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देकर पाकिस्तान को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया.

 

बीएसएफ द्धारा सीमा से सटे पाकिस्तान के सैनिकों और पूर्व सैनिकों के घरों और खेतों पर की गई फायरिंग के बाद पाकिस्तान सीजफायर को मजबूर हुआ है. पिछले महीने पडो़सी मुल्क पाकिस्तान की गोलाबरी में भारतीय जवानों के साथ ही ग्रामीणों को भी काफी नुकसान हुआ था.

 

इसके लिए पाकिस्तान ने स्नाइपर्स का भी इस्तेमाल किया. जिसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए ही बीएसएफ ने ‘ऑपरेशन अर्जुन’ शुरू किया. इस ऑपरेशन के तहत सीमा पर पाकिस्तान को जवाब देने के कारण इस्लामाबाद को 3 दिन पहले सीजफायर की अपील करनी पड़ी. सूत्रों के मुताबिक, बीएसएफ ने विशेष रूप से पाकिस्तान के पूर्व सैनिकों, आईएसआई और पाक रेंजर्स के अधिकारियों के आवास और खेतों को निशाना बनाया जो घुसपैठ और भारत विरोधी अभियान में मदद कर रहे थे.

 

भारतीय कार्रवाई के बाद पाक रेंजर्स के पंजाब डीजी मेजर जनरल अजगर नवीद ने बीएसएफ डायरेक्टर के के शर्मा से सप्ताह में दो बार फायरिंग रोकने की अपील की. शर्मा ने पाकिस्तान द्वारा बिना उकसाहट की जा रही गोलीबारी पर कड़ा विरोध जाहिर किया.