म्यांमार पर भारतीय सेना का बड़ा एक्शन, नागा उग्रवादियों के कैंप पर हमला

भारतीय सेना ने म्यांमार में बड़े एक्शन को अंजाम दिया है. म्यांमार सीमा के पास भारतीय सेना ने उग्रवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए नागा उग्रवादियों के कैंप पर हमला बोला. इस हमले में NSCN(K) कैडर के उग्रवादियों को काफी बड़ा नुकसान हुआ है. भारतीय सेना ने करीब सुबह 4:45 पर इसको अंजाम दिया.

सेना ने आतंकियों के कई ठिकाने ध्वस्त कर दिए. इसमें सेना के जवानों को कोई क्षति नहीं पहुंची है. इस ऑपरेशन को इंडो-म्यांमार बॉर्डर के लंगखू गांव के पास अंजाम दिया गया. यह जगह भारत-म्यांमार बॉर्डर से करीब 10-15 किमी. दूर है. अभी तक कितने नागा आतंकी मारे गए हैं इसका कोई आंकड़ा सामने नहीं आया है.

नगा उग्रवादियों को काफी नुकसान हुआ है. भारतीय सेना के ईस्टर्न कमांड की ओर से जानकारी दी गई है कि सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ है. बता दें कि ठीक एक साल पहले 28-29 सितंबर की रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की थी, जिसमें आतंकियों के कई लॉन्चिंग पैड तबाह कर दिए गए थे.

सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है पर यह जरूर कहा कि भारत-म्यांमार सीमा पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. एनएससीएन (के) के कई उग्रवादी इस कार्रवाई में मारे गए हैं.

इससे पहले जून 2015 में भारतीय सेना ने क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशन में म्यांमार की सीमा में घुसकर 15 उग्रवादियों को मौत की नींद सुला दिया था. भारतीय सेना ने मणिपुर के चंदेल में हुए हमले में 18 सैनिकों के मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की थी. एनएससीएन (के) और केवाईकेएल के अग्रवादियों को काफी नुकसान पहुंचा था.