चीन की अमेरिका व उत्तर कोरिया को नसीहत, युद्ध हुआ तो कोई नहीं जीतेगा

बीजिंग।….. चीन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध होने की स्थिति में कोई नहीं जीतेगा. बीजिंग ने मंगलवार को दोनों देशों से एक-दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप बंद करने का आग्रह किया है.

हाल के दिनों में भड़के तनाव को कम करने के लिए चीन ने दोनों देशों से शांति बरतने की अपील की है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि बीजिंग का यही कहना है कि सभी पक्ष एक दूसरे को भड़काना बंद करे. उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंध और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के धमकी भरे बयानों से तनाव बढ़ा है. उन्होंने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध की स्थिति और तनाव का चीन लगातार विरोध कर रहा है.

चीन की यह टिप्पणी उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो के विवादित बयान के बाद आई है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने बयान दिया था कि अमेरिका ने एक तरह से युद्ध की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा कि इस स्थिति में उत्तर कोरिया अपनी रक्षा के लिए जवाबी कार्रवाई करने को तैयार है. ट्रंप ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बारे में ट्वीट कर कहा था कि वह ज्यादा समय तक बच नहीं पाएंगे. ट्रंप की इस धमकी को ही उत्तर कोरिया की तरफ से युद्ध की घोषणा कहा जा रहा है.