आज से भारत दौरे पर अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, कई करार संभव

नई दिल्ली, अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस दिल्ली पहुंच गए है. जेम्स मैटिस का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने स्वागत किया . आज उनकी पीएम मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात होगी. दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच 26 सितंबर को प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी.

 

मैटिस के भारत दौरे में निगरानी और खुफिया सूचना इकट्ठा करने में मुस्तैद 22 अमेरिकी गार्डियन ड्रोन की खरीददारी का सौदा पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. भारत की कोशिश होगी कि मैटिस के इस दौरे में एफ-16 लड़ाकू विमान को लेकर समझौता हो जाएं. इसकी खरीददारी को लेकर काफी पहले से चर्चा हो रही है. हालांकि अभी समझौता अंजाम तक नहीं पहुंच सका है. बातचीत से पहले मैटिस इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर पुष्प अर्पित करेंगे और साऊथ ब्लॉक के लॉन में सेना के तीनों अंगों की ओर से दिए जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे.

 

सूत्रों के अनुसार दोनों पक्षों के बीच होने वाली बातचीत में नई संस्थागत व्यवस्थाओं को भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी के दर्जे तक ले जान पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है. इस बातचीत के दौरान संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने और हाईटेक रक्षा उपकरण की बिक्री पर भी जोर दिया जाएगा.

 

सूत्रों ने कहा कि मैटिस इस संदर्भ में भी चर्चा कर सकते हैं कि भारत को प्रमुख रक्षा साझेदार का दर्जा दिए जाने को लेकर कैसे आगे बढ़ा जा सकता है. मैटिस और सीतारमण अमेरिका की नई अफगान नीति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रमकता के बीच क्षेत्र के घटनाक्रमों पर चर्चा कर सकते हैं.