UN में खुली पाकिस्तान के झूठ की पोल! कश्मीर की बताकर दिखायी फिलिस्तीन की तस्वीर

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के इल्ज़ामों का एक-एक कर ज़बरदस्त जवाब दिया. उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि हम डॉक्टर-इंजीनियर बना रहे हैं और आप दहशतगर्द तथा जिहादी बना रहे हैं.

पाकिस्तान ने सुषमा स्वराज के भाषण के ख़िलाफ़ राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल किया. इस दौरान यूएन में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने कश्मीर में ज्यादातियों का ज़िक्र करते हुए पैलेट गन की शिकार एक लड़की की तस्वीर दिखाई. उन्होंने कहा कि ‘ये भारत के लोकतंत्र का चेहरा’ है. लेकिन बड़ी-बड़ी बातें करते हुए वो एक बड़ी ग़लती कर गईं. उन्होंने जो तस्वीर दिखाई वो फ़िलिस्तीन की एक पीड़ित लड़की की थी. यानी मलीहा का ये दांव उन पर ही उल्टा पड़ गया.

मलीहा ने जिस लड़की की तस्वीर दिखाई वो 17 साल की फिलिस्तीनी लड़की राविया अबू जोमा की है जो 2014 में ग़ाज़ा में इज़राइली बमबारी के दौरान घायल हो गई थी. ये फोटो एक अवॉर्ड विनिंग फोटोग्राफ़र हेइछी लेवाइन ने ली थी.

यूएन में पाक पीएम के भाषण के बाद यूएन में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी इनम गंभीर ने पाक को आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह बनाते हुए पाकिस्तान को टेररिस्तान कहा था. वहीं मलीहा ने आरोप लगाया कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ‘double squeeze’ strategy अपना रहे हैं. मलीहा ने कुलभूषण जाधव का भी ज़िक्र किया, जिसे पाकिस्तान भारतीय जासूस बताता है और कहा कि भारत दक्षिण एशिया में मदर ऑफ़ टेररिज़्म है.