Ind vs Aus: तीसरा वनडे आज, सीरीज अपने नाम करने उतरेगी ‘विराट सेना’

टीम इंडिया -फाइल फोटो

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का तीसरा मैच रविवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत पहले ही सीरीज के में 2-0 की बढ़त ले चुका है. भारतीय टीम ने अगर तीसरा वनडे मैच भी जीत लिया तो सारीज टीम इंडिया के नाम हो जाएगी.

टीम इंडिया के लिए यह इतना आसान भी नहीं रहने वाला है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम पलटवार के लिए जानी जाती है. हालांकि, इस सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों ने अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन वो वापसी कर सकते हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है.

भारत अगर आज का मैच जीतता है तो वह सीरीज जीतने के साथ-साथ वनडे में पहले पायदान पर भी काबिज हो जाएगा. अभी भारत और साउथ अफ्रीकी टीम के 119 अंक हैं, लेकिन दशमलव गणना के हिसाब से साउथ अफ्रीका की टीम आगे है. मैच जीतते ही भारत के 120 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक की कुर्सी पर बैठ जाएगी, लेकिन इस मैच में भारतीय टीम हारते ही उसके 118 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर ही रहेगी.

भारतीय टीम में इस समय तेज और स्पिन गेंदबाजी का खूबसूरत संगम नजर आ रहा है. टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार और बुमराह तेज गेंदबाजी से शानदार शुरुआत दिला रहे हैं तो बीच को ओवरों में चहल और कुलदीप यादव की गेंदबाजी को ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक पढ़ने में नाकाम रही है.

हार्दिक पांड्या भी टीम में अपनी भूमिका को अच्छे से निभा रहे हैं, वो गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत ने चेन्नई में वर्षा बाधित मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 26 रनों से हराया था. वहीं, कोलकाता में हुए दूसरे वनडे में भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर छोटे स्कोर का बचाव किया और 50 रनों से कंगारुओं को मात दी.

रविवार को होने वाले मुकाबले में बारिश की आशंका भी जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, तीसरे वनडे में बारिश विलेन का रोल अदा कर सकती है. अगर मौसम पर गौर नहीं किया जाए तो परिस्थितयां भारत के अनुकूल बनी हुई हैं, क्योंकि इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारतीय टीम ने आज तक न कोई टॉस गंवाया है और न ही कोई मैच.

भारतीय टीम जब भी विषम परिस्थितयों में घिरी होती है तो यह मैदान उसके लिए संजीवनी का काम करता है. अब देखना है कि भारतीय टीम आज का मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करती है या ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी.