डीयू के प्रोफेसेर ने मां दुर्गा पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, निलंबित करने की मांग

नई दिल्ली, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध दयाल सिंह कॉलेज के सहायक प्रोफेसर द्वारा फेसबुक पर हिंदू देवी दुर्गा के लिए अभद्र पोस्ट लिखने का मामला सामने आया है. मां दुर्गा पर शर्मनाक और अभद्र टिप्पणी करने की वजह से मंडल छात्र संगठनों के निशाने पर आ गए हैं. एबीवीपी और एनएसयूआई दोनों ने डीयू प्रशासन से प्रोफेसर को बर्खास्त करने की मांग की है. वहीं, इसके खिलाफ डीयू शिक्षकों के संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर फ्रंट (एनडीटीएफ) ने शनिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

एबीवीपी ने आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. दयाल सिंह कॉलेज में सहायक प्रोफेसर केदार कुमार मंडल ने शुक्रवार शाम 6:42 बजे हिंदू देवी दुर्गा के खिलाफ अभद्र पोस्ट लिखी थी. पोस्ट वायरल होने के बाद इसके खिलाफ सोशल मीडिया में ही लोगों ने मोर्चा खोल लिया और प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे. विवाद बढ़ता देख प्रोफेसर ने शनिवार दोपहर यह पोस्ट फेसबुक से हटा दिया. मामले में एनडीटीएफ ने शनिवार दोपहर लोदी रोड पुलिस स्टेशन में प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. वहीं, शिकायत पर रविवार को पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

 

एनडीटीएफ के अध्यक्ष एके भागी और सचिव वीएस नेगी का कहना है कि प्रोफेसर ने इस तरह की पोस्ट लिखकर भारतीय समाज का सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया है. इससे हिंदू समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं. डीयू, कॉलेज प्रशासन व कानून को आरोपी सहायक प्रोफेसर के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. डीयू शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीब रे का कहना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के आधार पर इस तरह की हरकत निंदनीय है. एबीवीपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी साकेत बहुगुणा का कहना है कि एबीवीपी ने अभद्र पोस्ट लिखने वाले प्रोफेसर को तत्काल निलंबित करने की मांग प्रिंसिपल से की है.

 

वहीं दयाल सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल आइएस बख्शी का कहना है कि प्रोफेसर की इस हरकत के बारे में उन्हें पता चला है. ऐसे क्रिया कलाप भर्त्सना के योग्य हैं. सहायक प्रोफेसर को माफ नहीं किया जा सकता है. कॉलेज प्रशासन उन पर कार्रवाई करने को लेकर विचार कर रहा है.