इस दुल्हन ने पहनी साड़ी, अब हो सकती है 10 साल की कैद

कोलंबो|…. श्रीलंका में एक मॉडल द्वारा गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए अपनी शादी में 3.2 किमी लंबी साड़ी पहनना जहां चर्चा का विषय बना हुआ है, वहीं साड़ी के पल्लू को 250 स्कूली बच्चों द्वारा उठाया जाना जांच के घेरे में आ गया है.

 

श्रीलंका में किसी दुल्हन द्वारा पहनी गई यह अब तक की सबसे लंबी साड़ी है. 21 सितंबर को हुई इस शादी के लिए कैंडी शहर की सड़क पर साड़ी को थामने के लिए बच्चों को एक लाइन में खड़ा किया गया. इतना ही नहीं, शादी में 100 अन्य स्कूली छात्राओं को मेहमानों को फूल देने का काम सौंपा गया.

 

मगर यह तैयारी प्रशासन की नजर में आ गई. श्रीलंका के कानून में इस तरह के कार्यक्रमों में बच्चों का इस्तेमाल कानून का उल्लंघन है. यदि नवविवाहित जोड़ा दोषी पाया जाता है, तो 10 साल की जेल भी हो सकती है.

मुख्यमंत्री थे मुख्य अतिथि
समारोह में मध्य प्रांत के मुख्यमंत्री सरत एकनायके बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे. ये बच्चे जिस स्कूल के हैं, उसका नाम भी मुख्यमंत्री के नाम पर है. श्रीलंका के राष्ट्रीय बाल संरक्षण प्राधिकरण (एनसीपीए) ने बताया कि वह इस मामले की जांच कर रहा है. प्राधिकरण के चेयरमैन मारिनी डी लिवेरा का कहना है कि वह नहीं चाहते हैं कि बच्चों से इस तरह काम कराने की यह परंपरा बन जाए.