राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आएंगे देहरादून, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. शनिवार दोपहर को वह अस्थायी राजधानी देहरादून पहुंचेंगे. राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद का यह पहला उत्तराखंड दौरा है. राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी. अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने शुक्रवार को पुलिस अधिकारियों के साथ दौरे की तैयारियों की ब्रीफिंग की.

पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा ड्यूटी लगी है वे निर्धारित समय से तीन घंटे पहले ड्यूटी स्थल पर पहुंच जाएंगे. इसके बाद ड्यूटी स्थल और आसपास चेकिंग करेंगे. किसी भी तरह की संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति दिखने पर अधिकारियों को सूचना दी जाएगी.

वीवीआईपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि कोई भी पुलिसकर्मी ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेगा. नोडल पुलिस अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे. यातायात का दबाव अधिक होने पर बैरिकेडिंग से यातायात नियंत्रित किया जाएगा.

प्रभारी अधिकारी एयरपोर्ट और आसपास के क्षेत्रों में सघन चेकिंग कराएंगे. उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर पुलिसकर्मी बेवजह मोबाइल का कतई इस्तेमाल नहीं करेंगे. बिना सूचना अपना ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेंगे.

ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था
– पुलिस अधीक्षक और अपर पुलिस अधीक्षक – 11
– अपर पुलिस अधीक्षक और उपाधीक्षक – 12
– इंस्पेक्टर और थानाध्यक्ष – 21
– सब इंस्पेक्टर – 106
– महिला सब इंस्पेक्टर – 2
– हेड कांस्टेबल – 42
– कांस्टेबल – 462
– महिला कांस्टेबल – 12
– यातायात पुलिस इंस्पेक्टर – 2
– यातायात पुलिस सब इंस्पेक्टर – 1
– यातायाद पुलिस हेड कांस्टेबल – 12
– यातायाद पुलिस कांस्टेबल – 36
– सशस्त्र पुलिस हेड कांस्टेबल छह और कांस्टेबल – 40
– पीएसी की आठ कंपनी और डेढ़ सेक्शन
– फायर सर्विस तीन यूनिट

एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को लेकर सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद कर दिया गया है. वे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर दोपहर तीन बजे पहुंचेंगे. यहां सेना उनको गार्ड ऑफ ऑनर देगी. शुक्रवार को एडीजी कानून व्यवस्था अशोक कुमार के नेतृत्व में रिहर्सल की गई. एयरपोर्ट के आसपास सभी क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पुलिस-प्रशासन दिनभर व्यवस्थाओं को पुख्ता करता रहा.