भारत-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे कल, बनेगें ये रिकॉर्ड

रविवार को इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त ले चुकी है. भारत के पास इंदौर वनडे जीतकर 5 मैचों की सीरीज अपने नाम करने का मौका है. मैदान का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के फेवर में है, उसने यहां खेले चारों मैच जीते हैं. वहीं, इस मैच को जीतकर टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन पर पहुंच जाएगी. फिलहाल वो बराबर रेटिंग प्वाइंट के साथ साउथ अफ्रीका के बाद दूसरे नंबर पर है.

1) सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 वनडे जीत- भारतीय टीम अगर वनडे सीरीज का ये तीसरा मैच जीतने में कामयाब हो जाती है, तो वो सीरीज जीतने के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी वनडे सीरीज में पहली बार लगातार तीन मैच जीतने का कारनामा करेगी.

2) ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी जीत- अगर इंडिया जीतती है तो ऑस्ट्रेलिया पर उसकी लगातार चौथी जीत होगी, जो कि एक रिकॉर्ड होगा. वनडे क्रिकेट में भारत कंगारुओं के खिलाफ कभी लगातार चार मैच नहीं जीत सका है. वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सबसे लंबा विनिंग स्ट्रीक तीन मैचों का है. भारत फिलहाल लगातार तीन मैच (2016 में सिडनी में और दो इस सीरीज में) जीत चुका है.

3) स्टेडियम में पहले 5 मैचों में जीत- भारतीय टीम अब तक किसी भी स्टेडियम में पहले पांचों मैच नहीं जीत सकी है. अगर टीम इंडिया रविवार को होलकर स्टेडियम में जीत दर्ज करती है, तो यह पहला मौका होगा, जब वो किसी स्टेडियम में अपने पहले पांच मैच जीतने में कामयाब होगी.

4) सीरीज का रिकॉर्ड बराबर करने का मौका- घरेलू मैदान पर भारत ने कंगारू टीम के खिलाफ सात वनडे सीरीज खेली हैं, जिसमें से केवल 3 में उसे जीत मिली है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने चार सीरीज जीती हैं. इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 से आगे चल रही टीम इंडिया 3-0 की अपराजेय बढ़त ले सकती है. जिसके बाद भारतीय टीम का होम ग्राउंड्स पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज रिकॉर्ड बराबर हो जाएगा.

5) धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट- इंदौर में होने वाले इस मैच को जीतकर टीम इंडिया विराट कोहली कप्तान के रूप में एमएस धोनी के लगातार नौ मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम अबतक लगातार आठ मैच जीत चुकी है. अगर वो ये मैच भी जीत जाती है तो ये भारत की नौवीं जीत होगी. ऐसे में टीम इंडिया साल 2008-09 में धोनी की कप्तानी में बने लगातार 9 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेगी.

ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में खेले चार मैच
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले तक इंदौर में चार मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड से एक-एक मैच खेला. भारत के खिलाफ 2 मैच खेले, जिसमें एक जीता और एक हारा. दोनों टीमों के बीच इंदौर में आखिरी मैच मार्च 2001 में हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को 118 रन से जीत मिली थी.