SSC की ऑनलाइन परीक्षा में नकल के लिए हाईटेक इंतजाम करके लाया अभ्यर्थी पकड़ा गया

एग्जाम हॉल में टीचर को छात्र के पास से एक ऐसी चीज म‌िली, ज‌िसे देखते ही वहां हड़कंप मच गया. दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से पहले तलाश के दौरान एक अभ्यर्थी के पास से ब्लू-टूथ डिवाइस, पैन ड्राइव और चिप बरामद की गई है.

आरोपी युवक इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से नकल करने की फिराक में था. आरोपी युवक को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है. परीक्षा निरीक्षक अधिकारी डॉ. नरेश चौधरी ने बताया कि बृहस्पतिवार को शिवालिक नगर स्थित अवरत इंस्टीट्यूट सोसाइटी में 10 से 11.30 बजे के बीच एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों की तलाशी ली जा रही थी.

तलाशी के दौरान एक अभ्यर्थी के शूज से ब्लूटूथ डिवाइस, पैन ड्राइव और अंगुठे में लगाई एक चिप बरामद की गई. डॉ. चौधरी ने बताया कि आरोपी युवक बरामद किए गए इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों के माध्यम से एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा में नकल करने की फिराक में था.

उन्होंने बताया कि खेकड़ा जिला बागपत के रहने वाले आरोपी नितिन को पुलिस को सौंप दिया है. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए 216 अभ्यर्थी पंजीकृत थे. 76 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए.

आरोपी युवक ने बताया कि अंगुठे में लगाई गई चिप को वह अपने कान में लगा लेता. इसके बाद उस पर फोन आता. इसके माध्यम से वह प्रश्नों को हल कर देता. इसके लिए उसे 50 हजार रुपये देने थे. नितिन ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस दस हजार रुपये में बागपत के एक युवक से खरीदी थी.