नोएडाः सीवर सफाई के दौरान 3 मजदूरों की मौत

नोएडा, देश में सीवर सफाई के दौरान हादसों में सफाई कर्मचारियों की मौतों का दुखद सिलसिला जारी है. गुरुवार को नोएडा के सेक्टर -110 के नजदीक बीडीएस बाजार के सीवर में सफाई के दौरान 3 मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई है.

इसकी जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत करने के बाद क्रेन के सहारे मजदूर के शव के सीवर से निकालने में सफलता हासिल की.आपको बता दें कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में सीवर सफाई के दौरान मजदूरों की मौत का यह पहला मसला नहीं है इससे पहले भी कई मौकों पर सीवर सफाई के दौरान मजदूरों की मौत हो चुकी है.

वहीं इस घटना को लेकर नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन आलोक टंडन ने सफाई कर्मियों की मौत की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने मृतको के परिवार को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है.

क्या है सीवर सफाई की गाइडलाइनः-
आपको बता दें कि सीवर सफाई करने वाले मजदूरों को केमिकल प्रूफ फुल बॉडी सूट, एयर पाइप, दस्ताने, सेफ्टी बेल्ट और हेलमेट के साथ जूते पहनना अनिवार्य होता है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों अपने एक आदेश में यह साफ कर दिया था कि अगर सीवर सफाई के दौरान किसी मजदूर की मौत होती तो उसे 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा.