ऐसे रखें साफ रखे अपनी पानी की बोतल

हम सब को पानी की जरूरत होती है और इसलिए सभी के घर और आफिस में पानी की बोतलें भी होती हैं. सही से देखभाल नहीं करने पर इनमें बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और कई बार बोतल से अजीब सी गंध भी आने लगती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह की बोतल की सफाई कैसे करें, ताकि वह साफ और स्वच्छ रह सके.

स्टेनलेस स्टील की बोतल

नमी वातावरण में बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते हैं, लिहाजा यह कंटेनर बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल भी बन सकता है. बाहर से साफ दिखने वाली आपकी बोतल अंदर से काफी गंदी हो सकती है. इसलिए हर दिन के अंत में पानी की बोतल को उपयोग के बाद अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. विनेगर यानी सिरके जैसे किसी स्ट्रांग क्लीनिंग एजेंट से बोतल की सफाई करना बेहतर है.

पूरी तरह से साफ करने के लिए बोतल में सफेद सिरका करीब दो ढक्कन बोतल में डालें. ढक्कन को बंद करने के बाद पानी की बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं. बोतल को ब्रश से साफ करें. इसके बाद गर्म पानी से बोतल को धो लें.

कांच की बोतल की सफाई

इसे हाथ से धोने की ही सलाह दी जाती है. सबसे पहले बोतल में गुनगुना पानी डालें और कुछ बूंदे डिश सोप की डालें. इसके बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाकर साफ करें. बाद में फिर गर्म पानी से धोएं और सूखने के लिए छोड़ दें.

प्लास्टिक की बोतल

प्लास्टिक की पानी की बोतल में सबसे ज्यादा मात्रा में रोगाणु पनपते हैं और इससे अजीब सी गंध भी आती है. इसलिए प्लास्टिक की बोतलों के साथ थोड़ी अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है. सबसे पहले बोतल को साबुन और पानी से धो लें, ताकि इससे बदबू दूर हो सके.

यदि फिर भी बदबू नहीं जाती है, तो एक चम्मच ब्लीच और बेकिंग सोडा डालकर इसे पानी से भर दें और रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन अच्छी तरह से इसे हिलाकर धोएं और सूखने के लिए छोड़ दें.