एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने पेश की यूपीआई की मदद से किए जाने वाले डिजिटल भुगतान की सुविधा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को एकीकृत करने वाला भारत का पहला पेमेंट्स बैंक बन गया है. इससे ग्राहकों की पसंद और ऑनलाइन/ऑफलाइन कारोबारियों को सुरक्षित डिजिटल भुगतान करने और भारत में किसी भी बैंक खाते में तत्काल पैसा स्थानांतरित करने की सुविधा में इजाफा होगा. यूपीआई सुविधायुक्त भुगतान और पैसों का स्थानांतरण एयरटेल पेमेंट्स बैंक को एक अन्य सुविधा मिलेगी जिसके पास एक व्यापक नेटवर्क की पहुंच है, खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में और बैंक के पास एक व्यापक मर्चेंट इकोसिस्टम है जो अपने ग्राहकों से डिजिटल भुगतान स्वीकार करता है.

शशि अरोड़ा, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, ’’हमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ यूपीआई को जोड़ने की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है. इससे हमारे बैंक के सभी 2 करोड़ ग्राहकों को एयरटेल एॅप पर अपने व्यक्तिकृत यूपीआई हैंडल बनाने में मदद मिलेगा और वे ऑफलाइन और ऑनलाइन स्पेस दोनों में डिजिटल भुगतान कर सकेंगे. हमारे बैंक ग्राहक अपने बैंक खातों को भीम पर भी लिंक कर सकेंगे और यूपीआई भुगतान कर सकते हैं.’’

श्री दिलीप एस्बे, मुख्य परिचालन अधिकारी, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा, ’’आरबीआई के दृष्टिकोण के मुताबिक पेमेंट्स बैंक विशेष रूप से पिछड़े इलाकों में इस्तेमाल करने वालों के बड़े आधार को पैसे भेजने और भुगतान करने की सुविधा दे सकते हैं. हमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक को भीम/यूपीआई प्लेटफॉर्म से जोड़ते हुए बेहद खुशी हो रही है. हमें उम्मीद है कि इस गठजोड़ के माध्यम से अब तक पहुंच से दूर रहने वाले मर्चेंट लोकेशन और व्यक्तिगत भुगतान के क्षेत्र में होने वाले डिजिटल लेनदेन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.’’यूपीआई आधारित भुगतान और स्थानांतरण के लिए ग्राहकों को अपनी बैंक संबंधी जानकारियां साझा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे आसानी से याद रखे जा सकने वाले आईडी बना सकते हैं और इसमें अधिकतम डेटा सुरक्षा सुनिश्चित होती है. ग्राहक अपने माई एयरटेल एॅप (बैंक सेक्शन) का इस्तेमाल मर्चेंट भुगतान के लिए किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट अपने ग्राहकों से आसानी से भुगतान स्वीकार करने के लिए पेमेंट मोड के तौर पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई को अब बिलर्स, बीमा, ट्रैवेल, रिटेल जैसी श्रेणियों में ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रकार के मर्चेंट्स द्वारा स्वीकार किया जाता है.