जानें पीएम मोदी के बारे में कुछ अनसुनी-अनकही बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 67वां जन्मदिन है. पीएम मोदी को अगर देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक कहा जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा. पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था.नरेंद्र मोदी अपने 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. पीएम मोदी के बारे में यूं तो हम कई बाते जानते हैं पर आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

पीएम मोदी का देश के प्रति बचपन में ही प्यार झलक गया था. 1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पीएम ने भारतीय सेना के लिए रेलवे स्टेशन पर वॉलेंटीयर का काम किया था. 1967 में उन्होंने गुजरात में बाढ़ पीड़ितों की भी मदद की थी.मोदी की फैशन च्वाइस हमेशा सुर्खियों में रहती है लेकिन किसी को नहीं पता वो अपने कपड़े कहां से लेते हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने कपड़े ‘जेड ब्लू’ ब्रांड से खरीदते हैं जो कि अहमदाबाद की टेक्टाइल कंपनी है.

पीएम मोदी को हिंदुत्व से प्यार करने वाला बोला जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि पीएम मोदी का बुद्धिस्म से अलग लगाव है. इसका कारण है कि उनकी जन्मभूमि वडनगर का भी हिन्दुत्व और बुद्धिस्म से खास रिश्ता रहा है.पीएम मोदी बचपन में स्कूल के बाद रेलवे स्टेशन पर घूम-घूमकर चाय बेचते थे. उनकी मां घरों में बरतन धोती थीं.

मोदी को अमेरिकी वीजा तब मिला जब वो भारत के प्रधानमंत्री बन गए इसके पहले अमेरिकी सरकार ने उन्हें 9 साल तक वीजा देने से इंकार कर दिया था क्योंकि वो गुजरात में समुदायिक दंगे रोकने में असमर्थ थे. बता दें कि गुजरात दंगों में 1000 लोगों की मौत हो गई थी जिनमें से ज्यादातर मुस्लिम थे.
पीएम मोदी को कविता लिखने और फोटोग्राफी का बहुत शौक है. वो गुजराती में लिखते हैं और उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं. उनके द्वारा खीचीं गई तस्वीरों की प्रदर्शनी भी लगाई जा चुकी है. पीएम मोदी ने आज तक अपने काम से कभी छुट्टी नहीं ली. वो रोजाना सुबह 5.30 बजे उठ जाते हैं और दिन में केवल 5 घंटे की नींद लेते हैं.

पीएम मोदी बहुत अच्छे से गुजराती और हिन्दी जानते हैं. उनका कहना है कि वो अंग्रेजी में उतने कुशल नहीं हैं लेकिन कोई शक नहीं वो बोल बहुत अच्छा लेते हैं. पीएम मोदी ने अमेरिका में पब्लिक रिलेशन और इमेज मैनेजमेंट में तीन महीने का कोर्स किया है.पीएम मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं. उनके ट्विटर पर 29.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं और फेसबुक पर 40.9 फॉलोअर्स हैं. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सिर्फ 17 लोगों को ट्विटर पर फॉलो करते हैं उनमें से पीएम मोदी भी एक हैं.