ऐसे दूर करे मुंह की बदबू

मुंह की दुर्गंध आपकी अच्छी-खासी इमेज को मिनटों में बर्बाद कर सकती है. मुंह के सूखेपन, सफाई की कमी, स्मोकिंग आदि कई वजहों से मुंह से गंदी बदबू आ सकती है. लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करना बच्चो के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते है कुछ ऐसे मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय-

1. दांतों की सही सफाई
किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है. खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है.

2. कहीं कोई बीमारी तो
दांत की बदबू का इलाज कराने से पहले ये भी तय कर लें कि बदबू का कारण कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं. वरना उपाय से आपकी बदबू तो कम हो जाएगी लेकिन दांत खराब होते रहेंगे और जिस बीमारी को रोका जा सकता था वो बढ़ जाएगी.

3.सौंफ:- सौंफ का सेवन करने से भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या दूर हो जाती है. सौंफ के द्वारा एक मिश्रण तैयार करके भी बच्चो की मुँह की दुर्गंध की परेशानी को दूर किया जा सकता है. अगर कोई बच्चा माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहता तो ऐसे में आप उसे सौंफ का सेवन करने को दे सकती हैं. ये मिश्रण तैयार करते समय इसमें हरा धनिया, आधा कप तिल, सौंफ और आधा कप इलायची को अच्छी तरह से भूनकर इसको पीस लें. और इसमें जरा सी चीनी भी मिला लें इससे बच्चे को इसका स्वाद खराब नहीं लगेगा और उसके मुँह से बदबू नहीं आएगी.

4.पुदीना:- पुदीने का उपयोग मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए इसके पत्तों को धूप में सूखाकर इसका पाउडर बना ले. खाने के बाद अपने बच्चे को इससे कुल्ला करवाएं मुँह से आने वाली दुर्गंध से जल्द ही राहत मिल जाएगी.

5.अनार का छिलका:- अनार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है क्योंकि अनार के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है. इनका उपयोग माउथ फ्रेशनर को बनाने में किया जाता है. इनका इस्तेमाल करने के लिए अनार के छिलकों को धूप में सूखा दे , इसके बाद इनका पाउडर बनाकर इसको पानी में उबाल ले और इस पानी ठंड़ा होने पर इसे बच्चों को पीला दे. यह पीने में बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा होता है इस कारण बच्चे इसे आराम से पी लेंगे.

6.अदरक:- आप अदरक का उपयोग भी मुंह से आने वाली दुर्गंध को रोकने के लिए कर सकते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक को कद्दूकस करके इसमें काली मिर्च और नमक मिला लें फिर इस मिश्रण को कुछ दिनों तक सुखाकर एक डिब्बे में भर ले फिर अपने बच्चे को खाने के बाद इसका सेवन कराये. इससे मुंह के सारे किटाणु दूर हो जाएंगे और मुंह से दुर्गंध नहीं आएगी.