पेट्रोल की असली कीमत करीब 27 रुपये, टैक्स-36 रुपये, मार्केटिंग मार्जिन-कमीशन करीब 8 रुपये

डीजल और पेट्रोल के दाम साल 2014 के बाद इस समय सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं. जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तीन साल पहले के मुकाबले आधी रह गई हैं, बावजूद इसके देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. आर्थिक राजधानी मुंबई में तो पेट्रोल के दाम बुधवार को करीब 80 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए.

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 53 फीसदी तक कम हो गए हैं, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की बजाय बेतहाशा बढ़ गए हैं. इसके पीछे असली वजह यह है कि तीन सालों के दौरान सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कई गुना बढ़ा दी है.

ऐसे तय होती है पेट्रोल की कीमत
एक अनुमान के अनुसार पेट्रोल पर ड्यूटी 10 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर करीब 22 रुपये हो गई है. चलिए अब समझते हैं कि कैसे लगभग 27 रुपये का पेट्रोल हमारी गाड़ियों तक आते-आते 70-80 रुपये का हो जाता है. दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 70.38 रुपये थी. एक लीटर पेट्रोल की रिफाइनरी से खरीदने की कीमत 26.65 रुपये होती है. इस पर 4.5 रुपये मार्केटिंग मार्जिन और खर्च आता है. इसके साथ ही इस पर 21.48 रुपये सेंट्रल टैक्स लगता है.

इसके बाद यह टोटल 52.18 रुपये हो जाता है. इस पर डीलर का कमीशन 3.24 रुपये प्रति लीटर होता है और इसके बाद लोकल वैट व सेस 14.96 रुपये लगता है. यानी 26.65 रुपये में रिफाइनरी से खरीदा जाने वाला पेट्रोल आपके और हमारे पास आते-आते 70 रुपये का हो जाता है.

मोदी का नसीबवाला बयान
पेट्रोल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साल 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय दिया गया एक भाषण याद आता है. उस समय उन्होंने 1 फरवरी को एक रैली में अपने अंदाज में कहा ‘क्या डीजल-पेट्रोल के दाम कम हुए हैं कि नहीं…क्या आपकी जेब में पैसा बचने लगा है कि नहीं…अब विरोधी कहते हैं कि मोदी नसीबवाला है…तो अगर मोदी का नसीब जनता के काम आता है तो इससे बढ़िया नसीब की क्या बात हो सकती है…आपको नसीब वाला चाहिए या बदनसीब?

लेकिन उसी ‘नसीबवाले’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में आज पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है. प्रधानमंत्री टैक्स में कुछ कमी करें तो शायद जनता को भी उनके अच्छे नसीब का एक बार फिर से फायदा हो जाए.