लंबे समय तक बैठते हैं तो हो जाएं सावधान…

न्‍यूयॉर्क।…..  क्या आप लंबे समय तक बैठकर ऑफिस में काम करते है, तो थोड़े सतर्क हो जाएं, क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। एक नए अध्ययन के मुताबिक, लगातार बैठकर काम करने के कारण असमय मौत का खतरा अधिक बढ़ जाता है। एक नई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे वयस्क जो लंबे वक्त तक बैठे रहते है, उन्हें असमय मौत का सबसे अधिक खतरा होता है.

जबकि वक्त ऐसा करने वाले लोगों में ये खतरा उतना ही कम पाया जाता है. गौरतलब है कि इससे पहले के भी कई अध्ययनों में जाहिर हो चुका है कि ज्यादा देर या लंबे समय तक बैठे रहना सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ता कीथ डियाज ने कहा, अगर आप की ऐसी नौकरी या जीवनशैली है जिसमें आपको लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है तो हर 30 मिनट में पर थोड़ी चहलकदमी कर लें. इस आदत से असमय मौत का खतरा कम किया जा सकता है.

शोधकर्ता कीथ डियाज ने 45 साल से ऊपर के 8 हजार के वयस्कों की मूवमेट्स पर नजर रखी. उन्होंने हिप पर एक्सलेरोमीटर पहनाकर ये अध्ययन किया था. बीते 4 सालों की प्रतिभागियों की ट्रैकिंग करने के बाद लिए गए डाटा में खुलासा हुआ कि जिन लोगों ने लंबी सीटिंग की, वे मौत के करीब पाए गए.